दुनिया में सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले नेता बने पीएम मोदी, X पर 100 मिलियन से ज्यादा हुए फॉलोवर्स

दुनिया में सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले नेता बने पीएम मोदी, X पर 100 मिलियन से ज्यादा हुए फॉलोवर्स
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर 100 मिलियन फॉलोअर्स को पार करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जिससे वह लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता बन गए हैं। पिछले तीन वर्षों में, उनके फॉलोअर्स की संख्या में लगभग 30 मिलियन उपयोगकर्ताओं की प्रभावशाली वृद्धि देखी गई है। आभार व्यक्त करते हुए पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, "X पर सौ मिलियन! इस जीवंत माध्यम पर आकर खुश हूं और चर्चा, बहस, अंतर्दृष्टि, लोगों के आशीर्वाद, रचनात्मक आलोचना और बहुत कुछ का आनंद लेता हूं।"

गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए कहा, "मोदी की लोकप्रियता एक्स पर सबसे आगे है। एक्स पर 100 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा पार करने पर प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी को बधाई। एक ऐसे नेता जिन्हें दुनिया देखती है, मोदी जी सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले वैश्विक नेता के रूप में निर्विवाद हैं। यह उपलब्धि न केवल भारत में उनकी अद्वितीय लोकप्रियता का बल्कि वैश्विक मंच पर उनके महान राजनेता होने का भी प्रमाण है।"

एक्स पर पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या अन्य भारतीय राजनीतिक नेताओं से कहीं ज़्यादा है। राहुल गांधी के 26.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 27.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के 19.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 7.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। इन विपक्षी नेताओं के फॉलोअर्स को मिलाकर भी पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या नहीं मिलती।

वैश्विक मंच पर, पीएम मोदी अन्य विश्व नेताओं जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जिनके 38.1 मिलियन अनुयायी हैं, दुबई के शासक एचएच शेख मोहम्मद के 11.2 मिलियन और पोप फ्रांसिस के 18.5 मिलियन अनुयायियों की तुलना में अनुयायियों की संख्या में भी आगे हैं। एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने पीएम मोदी के डिजिटल प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा, "एक्स पर पीएम मोदी की लोकप्रियता को देखते हुए, दुनिया के नेता सोशल मीडिया पर उनके साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हैं, क्योंकि उनके साथ जुड़ने से उनके फ़ॉलोअर्स की संख्या, जुड़ाव, व्यू और रीपोस्ट में काफी वृद्धि होती है। हमने हाल ही में इटली और ऑस्ट्रिया में ऐसा देखा है।"

पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या मशहूर एथलीटों और मशहूर हस्तियों से भी ज़्यादा है। भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली के 64.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं, ब्राज़ील के फ़ुटबॉलर नेमार जूनियर के 63.6 मिलियन और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स के 52.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वह टेलर स्विफ्ट (95.3 मिलियन), लेडी गागा (83.1 मिलियन) और किम कार्दशियन (75.2 मिलियन) जैसी मशहूर हस्तियों से भी आगे हैं। 

एक्स पर अपनी मौजूदगी के अलावा, पीएम मोदी के यूट्यूब पर करीब 25 मिलियन सब्सक्राइबर और इंस्टाग्राम पर 91 मिलियन से ज़्यादा फ़ॉलोअर हैं। 2009 में एक्स से जुड़ने के बाद से, उन्होंने लगातार रचनात्मक जुड़ाव के लिए इस प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल किया है, कई आम नागरिकों को फ़ॉलो किया है और उनसे बातचीत की है, उनके संदेशों का जवाब दिया है और कभी किसी को ब्लॉक नहीं किया है।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, "पीएम मोदी ने हमेशा इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल ऑर्गेनिक तरीके से किया है, बिना कभी पेड प्रमोशन या बॉट्स का सहारा लिए। एक्स पर व्यावहारिक और आकर्षक पोस्ट के मिश्रण के साथ, पीएम ने दुनिया भर में लाखों लोगों को आकर्षित किया है। डिजिटल क्षेत्र में उनका उदय उनकी प्रभावशाली उपस्थिति और विविध और गतिशील दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित करने की क्षमता को रेखांकित करता है।"

हमास चीफ मोहम्मद दीफ के ठिकानों पर इजराइल की एयर स्ट्राइक, 71 की मौत, 289 घायल

चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने केपी शर्मा ओली, पीएम मोदी ने दी बधाई

फ्री बस यात्रा के चुनावी वादे ने निकाला KSRTC का दम, करोड़ों का घाटा, अब 20% किराया बढ़ाने की तैयारी !

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -