'पीएम मोदी को नेतृत्व करने का अधिकार नहीं..', सोनिया गांधी ने बोला तीखा हमला

'पीएम मोदी को नेतृत्व करने का अधिकार नहीं..', सोनिया गांधी ने बोला तीखा हमला
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण को लेकर उन पर तीखा हमला बोला। सोनिया गांधी ने दावा किया कि मोदी ने वह जनादेश खो दिया है जिसकी उन्होंने मांग की थी और कथित विफलताओं की जिम्मेदारी नहीं लेने के लिए उनकी आलोचना की। शनिवार को कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की विस्तारित बैठक में अपने संबोधन के दौरान सोनिया गांधी ने कहा कि, "प्रधानमंत्री ने अपनी पार्टी और उसके सहयोगियों को छोड़कर केवल अपने नाम पर जनादेश मांगा है, जिसकी राजनीतिक और इससे भी बदतर नैतिक हार हुई है। वास्तव में, उन्होंने वह जनादेश खो दिया है जिसकी उन्होंने मांग की थी और इस तरह उन्होंने नेतृत्व का अधिकार भी खो दिया है।" 

उन्होंने आगे कहा कि, "फिर भी, विफलता की जिम्मेदारी लेने से दूर, वह खुद को फिर से शपथ दिलाने का इरादा रखते हैं। हम उनसे अपने शासन के सार और शैली को बदलने की उम्मीद नहीं करते हैं, न ही लोगों की इच्छा का संज्ञान लेते हैं।" सोनिया गांधी ने सरकार को जवाबदेह ठहराने में कांग्रेस संसदीय दल (CPP) की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "इसलिए, CPP के सदस्यों के रूप में, हमारा यह विशेष दायित्व है कि हम उन्हें और उनकी नई एनडीए सरकार को जवाबदेह ठहराने के लिए सतर्क, सजग और सक्रिय रहें।" उन्होंने संसद को बिना किसी व्यवधान के चलने देने और संसदीय समितियों का सम्मान करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि "अब संसद को उस तरह से नहीं चलाया जा सकता और न ही चलाया जाना चाहिए, जैसा कि पिछले एक दशक से चल रहा है। अब सत्ताधारी प्रतिष्ठान के हुक्म को संसद को बाधित करने, मनमाने ढंग से सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार करने या उचित और उचित विचार-विमर्श और बहस के बिना कानून पारित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अब संसदीय समितियों को अनदेखा या दरकिनार नहीं किया जा सकता और न ही चलाया जाना चाहिए, जैसा कि 2014 से किया जा रहा है।" 2004 से 2014 तक गठबंधन की सरकार चला चुकीं सोनिया ने कहा, "अब संसद को दबाया नहीं जाएगा, जैसा कि पिछले दस वर्षों में किया गया है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 7:15 बजे अपने मंत्रिपरिषद के साथ राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 5 जून को सर्वसम्मति से मोदी को अपना नेता चुनने का प्रस्ताव पारित किया। आज शपथ ग्रहण के साथ ही नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद एकमात्र ऐसे नेता बन जाएंगे, जो पिछले प्रत्येक कार्यकाल का पूरा कार्यकाल पूरा करने के बाद लगातार तीसरी बार चुने जाएंगे। हाल ही में हुए चुनावों में भाजपा ने 240 सीटें हासिल कीं और एनडीए ने 543 लोकसभा सीटों में से 292 सीटें जीतीं। जबकि कांग्रेस को 99 सीटें मिलीं। कांग्रेस, जो कि INDIA ब्लॉक का हिस्सा है, अपने सहयोगियों (234) के साथ मिलकर भाजपा को लोकसभा में अपने दम पर बहुमत हासिल करने से रोकने में कामयाब रही।

प्रधानमंत्री आवास में चाय पर चर्चा.! संभावित मंत्रियों से पीएम मोदी ने की बातचीत

गृह, रक्षा, वित्त और विदेश ..! अहम मंत्रालय अपने ही नियंत्रण में रखेगी भाजपा, सहयोगियों को मिलेंगे दूसरे विभाग

'पूरा होगा विकसित भारत का संकल्प..', दिल्ली पहुंचे शिवराज सिंह, मिल सकता है मंत्री पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -