'पीएम मोदी मेरे गुरु, बड़े भाई, मार्गदर्शक..', शपथ ग्रहण में शामिल होने के बाद बोले भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे

'पीएम मोदी मेरे गुरु, बड़े भाई, मार्गदर्शक..', शपथ ग्रहण में शामिल होने के बाद बोले भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे (Tshering Tobgay) ने मीडिया से बातचीत में पीएम मोदी को अपना "गुरु, मार्गदर्शक और बड़े भाई" बताया है। प्रधानमंत्री तोबगे ने कहा कि, "मेरे उनके साथ बहुत अच्छे संबंध हैं। मैं सौभाग्यशाली हूं। मैं उन्हें एक मार्गदर्शक के रूप में देखता हूं और उनका मार्गदर्शन पाकर बहुत भाग्यशाली हूं। मैं उन्हें एक गुरु के रूप में देखता हूं, क्योंकि उनका दृष्टिकोण बहुत स्पष्ट है और उनका दृष्टिकोण लागू किया जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं उन्हें अपने बड़े भाई के रूप में देखता हूं। वास्तव में, मैं उन्हें बड़े भाई कहता हूं।"

उल्लेखनीय है कि, प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च में दो दिवसीय यात्रा के लिए भूटान का दौरा किया था, जिसे प्रधानमंत्री तोबगे ने "मोदी की गारंटी" नाम दिया था, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी ने पहले उनसे भूटान की यात्रा करने का वादा किया था। इस दौरे के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो' से सम्मानित किया गया था। यह सम्मान प्रधानमंत्री मोदी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को प्राप्त करने वाले पहले विदेशी गणमान्य और केवल चौथे व्यक्ति के रूप में चिह्नित करता है।

प्रधानमंत्री तोगबे ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी को मेरे पुरस्कार से नहीं, बल्कि महामहिम राजा के पुरस्कार से सम्मानित किया गया और यह सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। भूटान में हमारे लिए यह सम्मान की बात है कि यह पुरस्कार प्रधानमंत्री मोदी को दिया गया और वे प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के अंत में अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार प्राप्त करने के लिए भूटान आए।"

प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के शीर्ष नेताओं ने भाग लिया। समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे समेत कई प्रमुख लोग शामिल हुए। राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस भव्य समारोह में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, खुद शेरिंग तोबगे और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह ने प्रधानमंत्री के रूप में उनके लगातार तीसरे कार्यकाल को चिह्नित किया, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की जीत के बाद, 543 लोकसभा सीटों में से 293 सीटें हासिल कीं। विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा कि इन क्षेत्रीय नेताओं की भागीदारी क्षेत्र के भीतर भारत की मित्रता और सहयोग के गहरे संबंधों को रेखांकित करती है।

होम लोन चुकाने के लिए आंगनवाड़ी सुपरवाइजर ने डाउनलोड किया ऑनलाइन गेम, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

इंस्टाग्राम पर दोस्ती के बाद शादी करने जा रहे थे 15 की लड़की और 27 का लड़का, लेकिन बेरंग लौटी बारात

9 करोड़ किसानों को भेजे जाएंगे 20 हज़ार करोड़..! तीसरे कार्यकाल का पहला आदेश, जारी होगी सम्मान निधि

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -