पर्यावरण दिवस पर PM मोदी ने दिया खास संदेश- 'मिट्टी को बनाएं केमिकल फ्री'

पर्यावरण दिवस पर PM मोदी ने दिया खास संदेश- 'मिट्टी को बनाएं केमिकल फ्री'
Share:

नई दिल्ली: विश्व पर्यावरण दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली के विज्ञान भवन से एक समारोह को संबोधित किया। इस के चलते प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात का संतोष है कि देश में बीते 8 वर्षों से जो भी योजनाएं चल रही है, उन सभी में किसी न किसी तौर पर पर्यावरण संरक्षण का आग्रह है। इस अवसर पर ईशा फाउंडेशन के प्रमुख जग्गी वासुदेव भी उपस्थित रहे। 

वही अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'स्वच्छ भारत मिशन हो या waste to wealth से संबंधित कार्यक्रम हो, अमृत मिशन के तहत शहरों में आधुनिक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स का निर्माण हो, या सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति का अभियान या नमामि गंगे के तहत गंगा स्वच्छता का अभियान, पर्यावरण रक्षा के भारत की कोशिश बहुआयामी रही हैं। हम कैच द रेन जैसे अभियानों के माध्यम से जल संरक्षण से देश के जन-जन को जोड़ रहे हैं।

वही इस के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा कि इस वर्ष मार्च में ही देश में 13 बड़ी नदियों के संरक्षण का अभियान भी आरम्भ हुआ है। इसमें पानी में प्रदूषण कम करने के साथ-साथ नदियों के किनारे वन लगाने का भी कार्य किया जा रहा है। इस वर्ष के बजट में हमने निर्धारित किया है कि गंगा के किनारे बसे गांवों में नैचुरल फार्मिंग को प्रोत्साहित करेंगे, नैचुरल फॉर्मिंग का एक विशाल कॉरिडोर बनाएंगे। इससे हमारे खेत तो कैमिकल मुफ्त होंगे ही, नमामि गंगे अभियान को भी नया बल प्राप्त होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने मिट्टी बचाने की वकालत करते हुए कहा, 'मिट्टी को बचाने के लिए हमने 5 चीजों पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। पहला ये कि मिट्टी को केमिकल मुफ्त कैसे बनाएं। दूसरा- मिट्टी में जो जीव रहते हैं उन्हें कैसे बचाएं। तीसरा- मिट्टी की नमी को कैसे बनाए रखें, उस तक जल की उपलब्धता कैसे बढ़ाएं। चौथा- भूजल कम होने के कारण मिट्टी को जो नुकसान हो रहा है, उसे कैसे दूर करें। और सबसे महत्वपूर्ण पांचवा ये कि वनों का दायरा कम होने से मिट्टी का जो निरंतर क्षरण हो रहा है, उसे कैसे रोकें।' इन सभी मोर्चों पर एक साथ काम करने के लिए प्रधानमंत्री ने Save Soil जैसे जनआंदोलनों की प्रशंसा की है। प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा, 'अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत ने CDRI तथा इंटरनेशनल सोलर अलायंस के निर्माण का नेतृत्व किया है। बीते साल भारत ने ये भी संकल्प लिया है कि भारत 2070 तक नेट जीरो का लक्ष्य हासिल करेगा। भारत 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर बंजर जमीन को रिस्टोर करने पर भी काम कर रहा है। ऐसे में पर्यावरण की रक्षा के लिए आज भारत नए इनोवेशंस तथा प्रो एनवायरमेंट टेक्नालजी पर निरंतर जोर दे रहा है।'

'कश्मीरी पंडितों की हत्या हो रही है तो कहां छुप गए अमित शाह, प्रधानमंत्री और सारे मंत्री'

तेजप्रताप का गंभीर आरोप, इस्कॉन मंदिर के 4 लोगों ने किया नाबालिग बच्चे से रेप

'PM मोदी की तस्वीर पर लगा ताला', जानिए क्या है मामला?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -