पीएम मोदी ने वैश्विक रैंकिंग सफलता के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों की प्रशंसा की
पीएम मोदी ने वैश्विक रैंकिंग सफलता के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों की प्रशंसा की
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को वैश्विक रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों की प्रभावशाली स्थिति की सराहना की तथा इस सफलता का श्रेय सरकार द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर दिए जा रहे फोकस को दिया।

2024 में शीर्ष भारतीय विश्वविद्यालय:

भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर
अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
महात्मा गांधी विश्वविद्यालय, केरल
शूलिनी जैव प्रौद्योगिकी और प्रबंधन विज्ञान विश्वविद्यालय, सोलन

एक्स पर एक पोस्ट में, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा, "भारत के विश्वविद्यालयों को वैश्विक मंच पर आगे बढ़ते देखना बहुत अच्छा है! गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता उत्साहजनक परिणाम दे रही है।" उन्होंने आगे शैक्षणिक संस्थानों के लिए निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया, इस बात पर जोर देते हुए कि, "हम अपने शैक्षणिक संस्थानों का समर्थन करना जारी रखेंगे और विकास और नवाचार के अवसर प्रदान करेंगे। इससे हमारे युवाओं को बहुत लाभ होगा।"

प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी लंदन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग के मुख्य वैश्विक मामलों के अधिकारी फिल बैटी की पोस्ट के जवाब में आई है। बैटी ने रैंकिंग में भारत की बढ़ती उपस्थिति पर प्रकाश डालते हुए कहा, "@timeshighered विश्व रैंकिंग में भारत की बढ़ती दृश्यता उल्लेखनीय है, जो @narendramodi के अंतर्राष्ट्रीयकरण सुधारों से प्रेरित है। 2025 की रैंकिंग में रिकॉर्ड 133 भारतीय विश्वविद्यालयों ने अपना नाम दर्ज कराया है - 2017 में 42 से बढ़कर - जिससे भारत दुनिया में चौथा सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करने वाला विश्वविद्यालय बन गया है।" विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2024 में 91 भारतीय विश्वविद्यालयों ने स्थान प्राप्त किया है। इन संस्थानों में सबसे आगे भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर है, जिसने 2017 के बाद पहली बार सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की है।

प्रदेश में महिला सशक्तिकरण नीति ऐसी हो जो दूसरे राज्यों के लिये प्रेरणा बनें : मंत्री सुश्री भूरिया

दिल्ली को जल संकट और गर्मी से मिलेगी राहत ! दो दिन में मानसून की एंट्री

NEET परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर कांग्रेस के छात्र संगठन ने NTA दफ्तर को घेरा, की नारेबाजी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -