जोरदार तरीके से हुआ पोलैंड में पीएम मोदी का स्वागत

जोरदार तरीके से हुआ पोलैंड में पीएम मोदी का स्वागत
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो देशों की यात्रा के पहले चरण में पोलैंड पहुंच गए हैं। यह भारतीय प्रधानमंत्री की पोलैंड की पहली यात्रा है जो पिछले 45 साल में हो रही है। पीएम मोदी 21 और 22 अगस्त को पोलैंड में रहेंगे और इसके बाद 23 अगस्त को वह युद्धग्रस्त यूक्रेन की राजधानी कीव जाएंगे। यह यात्रा विशेष महत्व रखती है क्योंकि इस वर्ष भारत और पोलैंड के बीच राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे हो रहे हैं।

पोलैंड में जोरदार स्वागत

पोलैंड में पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। वारसा एयरपोर्ट पर उनके स्वागत की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इस यात्रा की जानकारी साझा करते हुए कहा कि पीएम मोदी की पोलैंड यात्रा ऐसे समय हो रही है जब दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं। पोलैंड मध्य यूरोप में भारत का एक महत्वपूर्ण आर्थिक भागीदार है और दोनों देशों के बीच लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति साझा प्रतिबद्धता है, जो उनके संबंधों को और मजबूत करता है।

यूक्रेन की यात्रा पर पीएम मोदी

पीएमओ के अनुसार, पीएम मोदी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा कर रहे हैं। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी। पीएम मोदी पोलैंड की यात्रा समाप्त करने के बाद ट्रेन से यूक्रेन की राजधानी कीव जाएंगे, जो लगभग 10 घंटे का सफर होगा। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और यूक्रेन के बीच संबंधों को मजबूत करना और दोनों देशों के बीच निरंतर जुड़ाव को बढ़ावा देना है।

प्रधानमंत्री मोदी का यूक्रेन यात्रा पर बयान

प्रधानमंत्री मोदी ने यात्रा पर रवाना होने से पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर यूक्रेन यात्रा की जानकारी दी। उन्होंने कहा, "मैं राष्ट्रपति जेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन का दौरा करूंगा। यह यात्रा पहले हुई चर्चाओं को आगे बढ़ाने और भारत-यूक्रेन मित्रता को गहरा करने का अवसर होगी। हम यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर भी अपने दृष्टिकोण को साझा करेंगे। एक मित्र और भागीदार के रूप में, हम इस क्षेत्र में शीघ्र शांति और स्थिरता की वापसी की आशा करते हैं।"

यूक्रेन में पीएम मोदी का कार्यक्रम

विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कीव में पीएम मोदी की मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा होगी, जिनमें राजनीतिक, व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और मानवीय सहायता शामिल हैं। भारत ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया है। पीएम मोदी ने 14 जून को इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति से मुलाकात की थी, और इस यात्रा का उद्देश्य इन चर्चाओं को आगे बढ़ाना है।

कोलकाता रेप-मर्डर केस पर सुनवाई में कपिल सिब्बल पर फूटा CJI का गुस्सा, चंद्रचूड़ ने कह डाली ये बात

कपिल ने करवाया बिग बी को करवाया इंतज़ार तो अभिनेता ने कह डाली ये बात

'पिछले 10 सालों में प्रधानमंत्री ने जो बयान दिए हैं वो..', केंद्र सरकार पर कपिल सिब्बल का बड़ा हमला

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -