पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा कर वापस स्वदेश लौटे पीएम मोदी

पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा कर वापस स्वदेश लौटे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड और यूक्रेन की अपनी दो देशों की यात्रा समाप्त करने के बाद आज शनिवार (24 अगस्त) को दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी की पोलैंड यात्रा 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी। यह भारत से यूक्रेन की पहली प्रधान मंत्री यात्रा भी थी। यूक्रेन की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी और राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर सहित अंतर्राष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों को बनाए रखने में आगे सहयोग के लिए अपनी तत्परता दोहराई, जैसे कि राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान। वे इस संबंध में घनिष्ठ द्विपक्षीय वार्ता की वांछनीयता पर सहमत हुए। 

भारतीय पक्ष ने अपनी सैद्धांतिक स्थिति और बातचीत और कूटनीति के माध्यम से शांतिपूर्ण समाधान पर ध्यान केंद्रित किया, जिसके एक भाग के रूप में, भारत ने जून 2024 में स्विट्जरलैंड के बर्गनस्टॉक में आयोजित यूक्रेन में शांति शिखर सम्मेलन में भाग लिया है । पोलैंड की अपनी यात्रा के दौरान , प्रधानमंत्री मोदी ने अपने समकक्ष डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय चर्चा की। दोनों देशों ने अपने संबंधों को "रणनीतिक साझेदारी" तक बढ़ाने का फैसला किया। दोनों नेताओं ने यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त की, जिसमें इसके भयानक और दुखद मानवीय परिणाम शामिल हैं। उन्होंने संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान सहित संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के अनुरूप अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुरूप एक व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी शांति की आवश्यकता को दोहराया। 

उन्होंने वैश्विक खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, विशेष रूप से ग्लोबल साउथ के संबंध में यूक्रेन में युद्ध के नकारात्मक प्रभावों को भी नोट किया । इस युद्ध के संदर्भ में, उन्होंने इस विचार को साझा किया कि परमाणु हथियारों का उपयोग, या उपयोग की धमकी, अस्वीकार्य है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय कानून को बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया, और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुरूप, दोहराया कि सभी राज्यों को किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ बल के प्रयोग या धमकी से बचना चाहिए। रूस और यूक्रेन लगभग ढाई साल से संघर्ष में लगे हुए हैं। भारत और पोलैंड उन्होंने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की स्पष्ट निंदा भी दोहराई और इस बात पर जोर दिया कि किसी भी देश को उन लोगों को सुरक्षित पनाहगाह नहीं देनी चाहिए जो आतंकवादी कृत्यों को वित्तपोषित, योजना, समर्थन या अंजाम देते हैं।

दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रासंगिक प्रस्तावों के दृढ़ कार्यान्वयन के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र वैश्विक आतंकवाद विरोधी रणनीति के कार्यान्वयन की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन (सीसीआईटी) को शीघ्र अपनाने की भी पुष्टि की। दोनों पक्षों ने यूएनसीएलओएस में परिलक्षित समुद्र के अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार एक स्वतंत्र, खुले और नियम-आधारित हिंद-प्रशांत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया और समुद्री सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय शांति और स्थिरता के लाभ के लिए संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और नेविगेशन की स्वतंत्रता के लिए पूर्ण सम्मान के साथ। 

गाज़ा युद्धविराम के लिए हो रही बातचीत में शामिल नहीं होगा हमास !

जम्मू कश्मीर में चुनावी घमासान, कांग्रेस-NC गठबंधन के बाद कई नेताओं ने की बगावत

ISI की एजेंट हैं सोनिया गांधी, पाकिस्तान ने करवाई राजीव से शादी..! बांग्लादेशी पत्रकार के सनसनीखेज आरोपों पर कांग्रेस क्यों मौन ?

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -