1 जनवरी को 6 राज्यों में 'लाइट हाउस' परियोजना का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

1 जनवरी को 6 राज्यों में 'लाइट हाउस' परियोजना का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी नए साल की पहली तारीख को वैश्विक आवास निर्माण प्रौद्योगिकी प्रतियोगिता-भारत (GHTC-India) के तहत छह प्रदेशों में छह जगहों पर 'लाइट हाउस' परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। PMO द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, वीडियो कांफ्रेस के जरिए आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आशा इंडिया यानि ''अफोर्डेबल सस्टेनेबल हाउसिंग एक्सेलरेटर'' के विजेताओं का ऐलान भी करेंगे और साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के क्रियान्वयन के लिए उत्कृष्टता का सालाना पुरस्कार प्रदान करेंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी नवप्रर्वतक निर्माण प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक नए पाठ्यक्रम भी शुरु करेंगे। इस पाठ्यक्रम का नाम ''नवारितिह'' रखा गया है। इस कार्यक्रम में आवासीय और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अतिरिक्त त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के सीएम भी हिस्सा लेंगे। केन्‍द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने 2017 को GHTC-India के तहत 'लाइट हाउस परियोजनाओं के निर्माण के लिए पूरे देश में छह जगहों का चयन करने के लिए राज्‍यों व केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए एक चुनौती का आगाज़ किया था।

मंत्रालय ने इस चुनौती में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने के लिए सभी राज्‍यों व केन्‍द्रशासित प्रदेशों को प्रोत्‍साहित किया था तथा तय मानदंडों के मुताबिक, सबसे अधिक अंक अर्जित करने वाले छह राज्‍यों व केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 'लाइट हाउस' परियोजनाएं प्रदान करने का ऐलान किया था।

कोरोना महामारी ने मेरे कार्यालय में पिछले वर्ष को सबसे कठिन बना दिया: एंजेला मर्केल

सिंगापुर ने एयर क्रू मेंबर्स के लिए कोरोना उपायों को किया और सख्त

इंडोनेशिया को सिनोवैक से मिली कोरोना वैक्सीन की 1.8 मिलियन खुराक

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -