लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल जाएंगे पीएम मोदी

लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल जाएंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों ताशकंद में है। गुरुवार को मोदी वहां शंघाई सहयोग संगठन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे है। मोदी वहां चीन व रुस के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा पीएम उस जगह पर भी जाएंगे, जहां पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का निधन हुआ था।

संदिग्ध परिस्थितियों में मारे गए शास्त्री का घर तो अब वहां नहीं है, लेकिन पीएम ने जहां अपनी अंतिम सांसे ली थी, वहां उनकी याद में बनाया गया मेमोरियल जरुर है। तब के सोवियत यूनियन और आज के उज़बेकिस्तान के ताशंकद में आज भी शास्त्री रोड मौजूद है।

इसके साथ ही यहां शास्त्री मेमोरियल भी है। ये वही जगह है जहां पर मौजूद एक घर में लाल बहादुर शास्त्री का संदिग्ध परिस्थितियों में निधन हो गया था। हांला कि उनके मौत के कारणों का आज तक पता नहीं चल पाया है। 11 जनवरी 1966 को शास्त्री जी की मौत हुई थी, जिसका कारण दिल का दौरा पड़ना बताया गया था।

लेकिन उनके डॉक्टर व परिजनों का कहना था कि उन्हें दिल संबंधी कोई बीमारी नहीं थी। लाल बहादुर शास्त्री का पार्थिव शरीर देखकर उनकी मां ने कहा था कि शरीर नीला पड़ा है और कटने के कई निशान हैं। इसलिए वो नहीं मानती की उनके बेटे की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है।

कहा जाता है कि लाल बहादुर शास्त्री का ने आखिरी बारह अपनी बेटी से फोन पर बात की थी। तब उन्होने कहा था कि अब मैं खाना खाकर और दूध पीकर सोने जा रहा हूं। उनकी मौत के लिए एक रुसी रसोइये को हिरासत में लिया गया था, लेकिन सबूतों के अभाव में उसे छोड़ दिया गया।

शास्त्री जी की मौत के बाद इंदिरा गांधी पर भी आरोप लगे। पाकिस्तान सरकार पर भी आरोप लगे। इतना ही नहीं सीआईए पर भी आरोप लगाया गया कि साजिश के तहत उनके खाने में या दूध में ज़हर मिलाकर दिया गया था।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -