आज मुंबई में पीएम मोदी, देंगे 29000 करोड़ की सौगात, इन बड़े प्रोजेक्ट्स का करेंगे शुभारंभ

आज मुंबई में पीएम मोदी, देंगे 29000 करोड़ की सौगात, इन बड़े प्रोजेक्ट्स का करेंगे शुभारंभ
Share:

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शनिवार को देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई का दौरा करेंगे। लोकसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की लगातार तीसरी जीत के बाद 9 जून को प्रधानमंत्री के रूप में अपना लगातार तीसरा कार्यकाल शुरू करने के बाद यह उनकी पहली मुंबई यात्रा होगी।

शाम 5:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी गोरेगांव, मुंबई में नेस्को प्रदर्शनी केंद्र पहुंचेंगे। यहां वे सड़क, रेलवे और बंदरगाह क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जिनकी कुल लागत 29,400 करोड़ रुपये से अधिक होगी। शाम करीब 7 बजे प्रधानमंत्री मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जी-ब्लॉक में भारतीय समाचार पत्र सोसायटी (INS) सचिवालय जाएंगे और INS टावर्स का उद्घाटन करेंगे। यह नई इमारत INS सदस्यों के लिए आधुनिक और कुशल कार्यालय स्थान प्रदान करेगी, जो शहर में समाचार पत्र उद्योग के लिए एक केंद्रीय केंद्र के रूप में काम करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी गोरेगांव मुलुंड लिंक रोड (GMLR) परियोजना में सुरंग के काम की आधारशिला भी रखेंगे, जिसकी लागत 6,300 करोड़ रुपये से अधिक है। जीएमएलआर गोरेगांव में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को मुलुंड में ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे से जोड़ेगा। लगभग 6.65 किलोमीटर तक फैला यह लिंक पश्चिमी उपनगरों से नवी मुंबई के नए हवाई अड्डे और पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे तक सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री कल्याण यार्ड रीमॉडलिंग और नवी मुंबई के तुर्भे में गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे। कल्याण यार्ड रीमॉडलिंग का उद्देश्य लंबी दूरी और उपनगरीय ट्रेन यातायात को अलग करना है, जिससे यार्ड की क्षमता बढ़ेगी और भीड़भाड़ कम होगी। 32,600 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बनने वाला गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल सीमेंट और अन्य वस्तुओं को संभालेगा, जिससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अतिरिक्त अवसर पैदा होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी लोकमान्य तिलक टर्मिनस में नए प्लेटफॉर्म भी समर्पित करेंगे और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 10 और 11 का विस्तार करेंगे। लोकमान्य तिलक टर्मिनस के नए, लंबे प्लेटफॉर्म पर लंबी ट्रेनें खड़ी हो सकेंगी, जिससे स्टेशन की क्षमता बढ़ेगी। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के प्लेटफॉर्म नंबर 10 और 11 को 382 मीटर तक बढ़ाया गया है, जिसमें एक कवर शेड और वॉशेबल एप्रन शामिल है, जिससे वे 24 कोच तक की ट्रेनों को संभाल सकेंगे, जिससे यात्री क्षमता में वृद्धि होगी। अंत में, प्रधानमंत्री मोदी लगभग 5,600 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना का शुभारंभ करेंगे। इस परिवर्तनकारी इंटर्नशिप कार्यक्रम का उद्देश्य 18 से 30 वर्ष की आयु के युवाओं को कौशल विकास और उद्योग में अवसर प्रदान करके युवा बेरोजगारी से निपटना है।

मदरसों में क्यों पढ़ें गैर-मुस्लिम बच्चे ? बाल आयोग ने राज्य सरकारों से किया कार्रवाई का आग्रह, जमीयत ए उलेमा ए हिन्द को भी घेरा

'शहीद दिवस पर मुझे नज़रबंद कर दिया..', महबूबा मुफ़्ती ने दिखाई दरवाजे पर ताले की तस्वीर

नेता विपक्ष बनने के बाद विश्व स्तर पर बढ़ा राहुल गांधी का कद, अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने फोन लगाकर की बात .! कांग्रेस समर्थकों का दावा सच या...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -