बख्तियार खिलजी द्वारा जलाए गए शिक्षा के मंदिर को पुनर्जीवित करेंगे पीएम मोदी, कल होगा नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन

बख्तियार खिलजी द्वारा जलाए गए शिक्षा के मंदिर को पुनर्जीवित करेंगे पीएम मोदी, कल होगा नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन
Share:

 पटना: बिहार में प्राचीन बौद्ध शिक्षा केंद्र के पास स्थित नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। यह लगभग दो दशक पहले शुरू की गई पहल में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। संसद के एक अधिनियम के माध्यम से 2010 में स्थापित नालंदा विश्वविद्यालय, 2007 में फिलीपींस में आयोजित दूसरे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और 2009 में थाईलैंड में आयोजित चौथे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में लिए गए निर्णयों का परिणाम था। इन शिखर सम्मेलनों में "बौद्धिक, दार्शनिक, ऐतिहासिक और आध्यात्मिक अध्ययन के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संस्थान" के निर्माण का आह्वान किया गया था। 

2014 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के तहत विश्वविद्यालय को एक बड़ा बढ़ावा मिला, जिसने 14 छात्रों के साथ एक अस्थायी स्थान से अपना संचालन शुरू किया। नए परिसर का निर्माण 2017 में शुरू हुआ, जिसका उद्देश्य प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय की विरासत को पुनर्जीवित करना था, जिसे 5वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था और 12वीं शताब्दी में आक्रमणकारियों द्वारा नष्ट किए जाने से पहले दुनिया भर के छात्रों को आकर्षित किया था। बुधवार को होने वाले उद्घाटन समारोह में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और आसियान सदस्यों सहित 17 सहभागी देशों के राजदूत शामिल होंगे। इन देशों - ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, ब्रुनेई, कंबोडिया, चीन, इंडोनेशिया, लाओस, मॉरीशस, म्यांमार, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, थाईलैंड और वियतनाम - ने विश्वविद्यालय के समर्थन में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

नालंदा विश्वविद्यालय वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को 137 छात्रवृत्तियाँ प्रदान करता है, जिन्हें आसियान-भारत कोष, बिम्सटेक छात्रवृत्तियाँ और विदेश मंत्रालय की भूटान छात्रवृत्ति द्वारा वित्तपोषित किया जाता है। विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट अनुसंधान और अल्पकालिक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करता है। पिछले तीन शैक्षणिक वर्षों में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में नामांकन में वृद्धि देखी गई है: 2021-22 में 220 छात्र (51 भारतीय और 169 अंतर्राष्ट्रीय), 2022-23 में 228 छात्र (55 भारतीय और 173 अंतर्राष्ट्रीय) और 2023-24 में 322 छात्र (69 भारतीय और 253 अंतर्राष्ट्रीय)। अर्जेंटीना, बांग्लादेश, भूटान, कंबोडिया, इंडोनेशिया, केन्या, लाओस, लाइबेरिया, म्यांमार, मोजाम्बिक, नेपाल, नाइजीरिया, श्रीलंका, सर्बिया, सिएरा लियोन, थाईलैंड, तुर्की, युगांडा, अमेरिका, वियतनाम और जिम्बाब्वे सहित विभिन्न देशों से छात्र आए हैं।

विश्वविद्यालय में छह स्कूल शामिल हैं: बौद्ध अध्ययन, दर्शन और तुलनात्मक धर्म स्कूल; ऐतिहासिक अध्ययन स्कूल; पारिस्थितिकी और पर्यावरण अध्ययन स्कूल; सतत विकास और प्रबंधन स्कूल; भाषा और साहित्य स्कूल; और अंतरराष्ट्रीय संबंध और शांति अध्ययन स्कूल, जो अभी शुरू होना बाकी है। इसके अलावा, चार केंद्र हैं: बंगाल की खाड़ी अध्ययन केंद्र, इंडो-फ़ारसी अध्ययन केंद्र, संघर्ष समाधान और शांति अध्ययन केंद्र, और एक सामान्य अभिलेखीय संसाधन केंद्र। नए परिसर में व्यापक सुविधाएँ हैं, जिनमें 40 कक्षाओं (1,890 लोगों की क्षमता वाले) वाले दो शैक्षणिक ब्लॉक, दो प्रशासनिक ब्लॉक, दो सभागार (300 से अधिक लोगों की क्षमता वाले), लगभग 550 छात्रों के लिए छात्रावास और 197 शैक्षणिक आवासीय इकाइयाँ शामिल हैं। अन्य सुविधाओं में एक गेस्टहाउस, एक अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, 1,000 लोगों के लिए एक डाइनिंग हॉल, 2,000 लोगों के लिए एक एम्फीथिएटर, एक खेल परिसर, एक चिकित्सा केंद्र, एक वाणिज्यिक केंद्र और एक संकाय क्लब शामिल हैं।

नालंदा विश्वविद्यालय एक "नेट ज़ीरो" ग्रीन कैंपस है, जिसमें 6.5-मेगावाट डीसी ऑन-ग्रिड सोलर प्लांट, 500-केएलडी घरेलू और पेयजल उपचार संयंत्र और 400-केएलडी जल पुनर्चक्रण संयंत्र है। कैंपस में 100 एकड़ जल निकाय भी शामिल हैं और 1.2-मेगावाट एसी बायोगैस-आधारित अपशिष्ट-से-ऊर्जा संयंत्र का निर्माण पूरा होने वाला है। 300,000 पुस्तकों को रखने तथा 3,000 उपयोगकर्ताओं को सुविधा प्रदान करने की क्षमता वाले पुस्तकालय का निर्माण सितंबर में पूरा होने वाला है, जिससे नालंदा विश्वविद्यालय में उपलब्ध शैक्षणिक संसाधनों में और वृद्धि होगी।

पीएम मोदी ने किसानों के खाते में डाले 20 हज़ार करोड़, बोले- 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना हमारा लक्ष्य

श्रीलंका की नौसेना ने अपने इलाके में मछली पकड़ने के आरोप में चार भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया

पटना हवाई अड्डे को बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -