'बादल साहब की जगह भर पाना मुश्किल होगा..', पूर्व सीएम की याद में पीएम मोदी ने लिखा लेख, कई किस्सों का जिक्र

'बादल साहब की जगह भर पाना मुश्किल होगा..', पूर्व सीएम की याद में पीएम मोदी ने लिखा लेख, कई किस्सों का जिक्र
Share:

चंडीगढ़: पंजाब के पूर्व सीएम और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल का 25 अप्रैल को 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया. पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चंडीगढ़ पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी. इस दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर सहित कई सारे वरिष्ठ नेता भी वहां उपस्थित रहे. वहीं, पीएम मोदी ने अब पूर्व सीएम बादल की याद में एक लेख लिखा है. इस लेख में उन्होंने बताया है कि जब उन्हें सरदार प्रकाश सिंह बादल के देहांत की सूचना मिली, तो वह बेहद दुखी हुए.

पीएम मोदी ने प्रकाश सिंह बादल की तुलना पिता से करते हुए कहा कि उन्हें लग रहा है जैसे उन्होंने अपने पिता को खो दिया है. अपने लेख में प्रधानमंत्री ने लिखा कि उन्होंने भारत और पंजाब की सियासत को कई तरीकों से बदला है. बादल साहब न केवल एक बड़े नेता थे, बल्कि वह बड़े दिलवाले इंसान भी थे. बड़ा नेता बनना सरल होता है, लेकिन बड़ा दिलवाला बनने के लिए काफी कुछ करना पड़ता है. पंजाब में लोग अक्सर ही कहते हुए मिल जाते हैं, ‘बादल साहब की बात अलग थी.’

प्रधानमंत्री ने अपने लेख में उस दौर का भी उल्लेख किया, जब वह भाजपा के एक आम कार्यकर्ता हुआ करते थे, जबकि उस जमाने में प्रकाश सिंह बादल पंजाब के CM थे. पीएम मोदी लिखते हैं कि मुझे 1990 के दशक में काम के सिलसिले से उत्तर भारत आना पड़ा था. उस वक़्त प्रकाश सिंह बादल पंजाब की सियासत में बड़ा नाम हुआ करते थे. भले ही उनका राजनीतिक कद बेहद बड़ा था, लेकिन उन्होंने इसे कभी बाधा नहीं बनने दिया. जो भी उनसे मिला है, वो जानता है कि उनका सेंस ऑफ ह्यूमर कैसा था.

पीएम मोदी अपने लेख में लिखते हैं कि सीएम के रूप में शपथ ग्रहण करने के बाद बादल साहब ने मुझसे कहा कि हम दोनों लोग साथ में अमृतसर चलेंगे. एक रात हम ठहरेंगे और अगले दिन प्रार्थना और लंगर में शामिल होंगे. मैं गेस्ट हाउस में ठहरा हुआ था, तभी वो कमरे में आए और मेरा सामान उठाने लगे. जब मैंने पूछा कि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री के लिए बने कमरे में उनके साथ रहना होगा. उस जमाने में मैं सामान्य कार्यकर्ता था, लेकिन उनके इस कदम से मैं बेहद हैरान रह गया था.

पीएम मोदी ने सभी विचारधाराओं वाले लोगों के साथ पूर्व सीएम बादल के काम करने के तरीके की भी प्रशंसा की. उन्होंने लिखा कि बादल साहब ऐसी शख्सियत थे, जो कई लोगों को साथ लेकर आए. वह सभी विचारधाराओं वाले नेताओं के साथ कार्य कर सकते थे. बादल साहब के देहांत के बाद खाली हुई जगह को भर पाना बेहद कठिन होने वाला है. उन्होंने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन हर बार वह चुनौतियों से निपटकर आगे बढ़े. वह हमेशा हमारे दिल में रहने वाले हैं.

हिस्ट्रीशीटर को पकड़ने गई राजस्थान पुलिस को अपराधियों ने घेरकर पीटा, हथियार भी छीने, भागकर बचाई जान

कालियागंज रेप केस के खिलाफ भाजपा ने बुलाया बंद, नाबालिग की लाश को घसीटते ले गई थी पुलिस, जावेद पर आरोप

मणिपुर में हालत चिंताजनक, सीएम बिरेन सिंह के वेन्यू पर भीड़ ने लगाई आग, इंटरनेट बंद, 144 लागू

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -