अमेरिका दौरे पर जा रहे पीएम मोदी, विदेश सचिव ने दी कार्यक्रम की जानकारी

अमेरिका दौरे पर जा रहे पीएम मोदी, विदेश सचिव ने दी कार्यक्रम की जानकारी
Share:

नई दिल्ली: विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 21-23 सितंबर तक होने वाली अमेरिका यात्रा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। यह यात्रा द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और बहुपक्षीय जुड़ाव सहित कई प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित होगी, जिसमें क्वाड शिखर सम्मेलन और सतत विकास लक्ष्यों पर विशेष जोर दिया जाएगा।

मिसरी ने बताया कि पीएम मोदी की यात्रा में कई महत्वपूर्ण गतिविधियाँ शामिल होंगी। वह सबसे पहले राष्ट्रपति जो बिडेन के गृहनगर विलमिंगटन, डेलावेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस शिखर सम्मेलन के बाद न्यूयॉर्क में कई कार्यक्रम होंगे, जिसमें संयुक्त राष्ट्र महासभा में 'भविष्य का शिखर सम्मेलन' भी शामिल है। इस यात्रा में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत और व्यापार और उद्योग जगत के नेताओं के साथ बैठकें भी शामिल होंगी। विशेष रूप से, पीएम मोदी कैंसर मूनशॉट पहल में भाग लेंगे, जिसका उद्देश्य इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सर्वाइकल कैंसर को कम करने पर ध्यान केंद्रित करके अभिनव कैंसर की रोकथाम और उपचार रणनीतियों पर सहयोग करना है।

पीएम मोदी की यात्रा के अतिरिक्त मुख्य आकर्षणों में सीईओ के साथ प्रौद्योगिकी गोलमेज सम्मेलन और विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें शामिल हैं। 23 सितंबर को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे, जिसका विषय 'बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान' है। राष्ट्रपति बिडेन द्वारा आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में पिछले वर्ष की प्रगति की समीक्षा की जाएगी और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भविष्य के सहयोग के लिए एजेंडा निर्धारित किया जाएगा। एजेंडा में स्वास्थ्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, प्रौद्योगिकी, समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला शामिल होगा।

इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बिडेन के बीच द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी, जहाँ दोनों पक्षों से हिंद-प्रशांत आर्थिक ढाँचे और ड्रग नीति पर समझौतों का आदान-प्रदान करने की उम्मीद है। हालाँकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ बैठकों पर विचार किया जा रहा है, लेकिन अभी तक कोई विशेष पुष्टि नहीं हुई है। कुल मिलाकर, प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा प्रमुख अंतरराष्ट्रीय साझेदारी को आगे बढ़ाने और वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी।

मुस्लिम बहुल सीटों के लिए कांग्रेस-शिवसेना में खींचतान, जीत की संभावना ज्यादा !

आतंकी पन्नू के लिए फिर धड़का अमेरिका का दिल, नोटिस मिलने पर भड़की भारत सरकार

नरक से भी बदतर..! शपथ से पहले LG ने आतिशी को दिखाई दिल्ली की बदहाली

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -