सितंबर की शुरुआत में ब्रुनेई और सिंगापुर की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी

सितंबर की शुरुआत में ब्रुनेई और सिंगापुर की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3-4 सितंबर को ब्रुनेई की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे, उसके बाद 4-5 सितंबर को सिंगापुर की यात्रा करेंगे। साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, जायसवाल ने घोषणा की कि पीएम मोदी की ब्रुनेई यात्रा सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर हो रही है और यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की देश की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। यह यात्रा भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों की 40वीं वर्षगांठ के अवसर पर हो रही है।

ब्रुनेई की अपनी यात्रा के बाद, प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर जाएंगे, जहां वे सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से मुलाकात करेंगे। जायसवाल ने बताया कि सिंगापुर यात्रा के लिए आधिकारिक कार्यक्रम विवरण जल्द ही जारी किया जाएगा। 26 अगस्त को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस. जयशंकर सहित प्रमुख भारतीय मंत्रियों ने दूसरे भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय संवाद (आईएसएमआर) में भाग लिया। संवाद में डिजिटल विकास, कौशल वृद्धि, स्थिरता, स्वास्थ्य सेवा, कनेक्टिविटी और उन्नत विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया।

भारत और ब्रुनेई ने 10 मई, 1984 को राजनयिक संबंध स्थापित किए, तथा ब्रुनेई में भारतीय मिशन 18 मई, 1993 को खोला गया। दोनों देश साझा सांस्कृतिक और पारंपरिक संबंधों के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र, गुटनिरपेक्ष आंदोलन, राष्ट्रमंडल और आसियान जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों में अपनी सदस्यता के माध्यम से मजबूत संबंध बनाए रखते हैं। ब्रुनेई ने आसियान के साथ सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से भारत की 'लुक ईस्ट' और 'एक्ट ईस्ट' नीतियों का भी समर्थन किया है।

2 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी, यूपी पुलिस में 20% महिला आरक्षण - सीएम योगी

क्या है वक्फ एक्ट पर आपकी राय ? JPC ने जनता से मांगे सुझाव

कंगना रनौत की 'इमरजेंसी' पर बैन लगाएगी कांग्रेस सरकार, CM ने कही ये बात

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -