लोकसभा चुनाव के बाद भारत दौरे पर आएंगी पीएम शेख हसीना, नई सरकार से करेंगी मुलाकात

लोकसभा चुनाव के बाद भारत दौरे पर आएंगी पीएम शेख हसीना, नई सरकार से करेंगी मुलाकात
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, भारत में राजनीतिक दल अपने अभियानों के लिए कमर कस रहे हैं। चुनाव संपन्न होने के बाद ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना नई भारत सरकार के गठन के बाद जून में भारत का दौरा कर सकती हैं। यह संभावित यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को रेखांकित करती है।

शेख हसीना ने हाल ही में अपनी शक्ति को मजबूत करते हुए लगातार चौथी बार बांग्लादेश के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली है। कई विशेषज्ञों का अनुमान है कि उनकी भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच पहले से ही मजबूत संबंधों को और मजबूती मिलेगी। पूर्व विदेश सचिव और बांग्लादेश में राजदूत हर्ष श्रृंगला ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और शेख हसीना के नेतृत्व में सीमा सुरक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सुधारों पर प्रकाश डाला। कुछ परियोजनाओं पर बांग्लादेश की चीन के साथ भागीदारी के बावजूद, उसने चीन से अत्यधिक ऋण से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए उपाय किए हैं। एनडीए सरकार के तहत, भारत ने 2015 और 2017 के बीच विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान करके बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को काफी मजबूत किया है।

एक उल्लेखनीय परियोजना मैत्री पावर प्लांट है, जो पूरा होने पर, बिजली उत्पादन क्षमता 2600 मेगावाट तक बढ़ जाएगी, जो 3.6 बिलियन डॉलर से अधिक के निवेश का प्रतिनिधित्व करती है। इसके अलावा, दोनों देश क्षेत्रीय मुद्राओं को मजबूत करने और विदेशी मुद्रा दबाव को कम करने के उद्देश्य से अपनी-अपनी मुद्राओं में व्यापार लेनदेन को निपटाने पर सहमत हुए हैं। 2023 में अखोरा-अगरतला रेलवे लाइन के खुलने से पहली बार बांग्लादेश और भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के बीच कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी। सितंबर 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान बांग्लादेश के महत्व को रेखांकित किया गया था, जहां प्रधान मंत्री हसीना को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। अपने संबोधन में, उन्होंने व्यापक ध्यान आकर्षित करते हुए जलवायु परिवर्तन और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) जैसे प्रमुख मुद्दों पर सहयोगात्मक प्रयासों के महत्व पर जोर दिया।

RLD के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले शाहिद सिद्दीकी ने थामा सपा का दामन, भाजपा से गठबंधन पर थे नाराज़

'भाजपा ने मुझे पार्टी बदलने के लिए धमकाया..', आरोप लगाने के बाद आतिशी मार्लेना से चुनाव आयोग ने मांगे सबूत

'द केरल स्टोरी' को लेकर छिड़ी जंग, CM पिनाराई विजयन ने की रोक की मांग

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -