पृथ्वी पर रिमोट पॉइंट जहां केवल एक व्यक्ति ने रखा है पैर

पृथ्वी पर रिमोट पॉइंट जहां केवल एक व्यक्ति ने रखा है पैर
Share:

धरती पर एक ऐसी जगह की कल्पना करें जहाँ एक व्यक्ति को छोड़कर किसी भी इंसान ने कभी पैर नहीं रखा हो। यह जगह कोई द्वीप या निर्जन भूमि नहीं है, बल्कि समुद्र के बीच में एक बिंदु है, जिसे पृथ्वी पर किसी भी भूमि से सबसे दूर का बिंदु माना जाता है। इस जगह को पॉइंट निमो कहा जाता है, जो न्यूज़ीलैंड और चिली के बीच में दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्वाइंट निमो पृथ्वी पर किसी भी भूमि से सबसे दूर स्थित बिंदु है, जिसकी निकटतम भूमि से दूरी 2,688 किलोमीटर है। यह बिंदु इतना दूर है कि केवल एक व्यक्ति, उत्तरी यॉर्कशायर के 62 वर्षीय क्रिस ब्राउन ही इस तक पहुँचने में सफल रहे हैं। ब्राउन अपने 30 वर्षीय बेटे के साथ 12 मार्च, 2024 को चिली के प्यूर्टो मोंट से प्वाइंट निमो पहुँचने की यात्रा पर निकले। भारी लहरों, समुद्री बीमारी और चक्रवात का सामना करने के बाद, वे आखिरकार 20 मार्च को इस बिंदु पर पहुँच गए।

यह यात्रा आसान नहीं थी, लेकिन ब्राउन ने पॉइंट निमो तक पहुँचने वाले पहले व्यक्ति बनने का दृढ़ निश्चय किया। उन्होंने समुद्र में डुबकी भी लगाई, जहाँ पानी का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस था। ब्राउन से पहले, किसी ने भी इस दुर्गम स्थान पर पैर नहीं रखा था।

प्वाइंट निमो को "अंतरिक्ष यान कब्रिस्तान" के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इस बिंदु पर कई उपग्रह और अंतरिक्ष यान जानबूझकर समुद्र में गिराए गए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 1971 से 2008 के बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, जापान और यूरोप जैसी वैश्विक अंतरिक्ष शक्तियों द्वारा प्वाइंट निमो पर 263 अंतरिक्ष वस्तुओं का निपटान किया गया था। इस सूची में सोवियत मीर अंतरिक्ष स्टेशन, 140 रूसी आपूर्ति वाहन और यहां तक ​​कि एक स्पेसएक्स कैप्सूल भी शामिल है।

प्वाइंट निमो को अंतरिक्ष यान कब्रिस्तान के रूप में चुनने का कारण इसका दूरस्थ स्थान है, जो किसी भी भूभाग या शिपिंग लेन से बहुत दूर है। यह सुनिश्चित करता है कि अंतरिक्ष यान का मलबा मनुष्यों या पर्यावरण के लिए कोई खतरा पैदा न करे। प्वाइंट निमो मानव अन्वेषण और हमारे ग्रह की विशालता का प्रमाण है, और यह वैज्ञानिकों और साहसी लोगों को समान रूप से आकर्षित करता है।

बाजार में गदर मचाने के लिए आ रही ये कार

लक्ज़री कार फ़ालतूगांज़ा: जुलाई 2024 में सड़कों पर उतरने के लिए तैयार तीन हाई-एंड मॉडल

अपनी यात्रा के दौरान मुफ्त में एक पंचर कार टायर को कैसे करें ठीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -