सद्गुरु के आश्रम में 150 पुलिसकर्मियों ने मारी रेड, जानिए क्या है मामला ?

सद्गुरु के आश्रम में 150 पुलिसकर्मियों ने मारी रेड, जानिए क्या है मामला ?
Share:

चेन्नई: सोमवार को 150 पुलिसकर्मियों की एक टुकड़ी ने कोयंबटूर के थोंडामुथुर में ईशा फाउंडेशन आश्रम पर छापा मारा। इस अभियान का नेतृत्व एक सहायक उप-निरीक्षक ने किया, जिसमें तीन डीएसपी भी शामिल थे। मद्रास उच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार फाउंडेशन के खिलाफ दर्ज सभी आपराधिक मामलों की जांच की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पुलिस ने आश्रम के सभी निवासियों की विस्तृत जांच की, जिसमें कमरों की तलाशी भी शामिल थी। यह कार्रवाई सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ. एस. कामराज द्वारा दायर एक याचिका से उपजी है, जिन्होंने दावा किया था कि उनकी दो बेटियों गीता कामराज (42) और लता कामराज (39) को उनकी इच्छा के विरुद्ध फाउंडेशन में रखा गया था। प्रोफेसर ने आरोप लगाया कि ईशा फाउंडेशन व्यक्तियों पर मानसिक नियंत्रण कर रहा है, उन्हें संन्यासी बना रहा है और उनके पारिवारिक संबंधों को तोड़ रहा है।

याचिका की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने ईशा फाउंडेशन के संस्थापक जग्गी वासुदेव (सद्गुरु) के जीवन में विसंगतियों को लेकर सवाल उठाए। जस्टिस एसएम सुब्रमण्यम और वी. शिवगनम ने सवाल उठाया कि सद्गुरु, जिन्होंने अपनी बेटी को शादी के जरिए आरामदायक जीवन दिया, दूसरी युवतियों को संन्यासी जीवनशैली अपनाने के लिए क्यों प्रोत्साहित करते हैं। प्रोफेसर कामराज की याचिका में उनकी बेटियों की पेशेवर उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया है। बड़ी बेटी के पास ब्रिटेन के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से मेकाट्रॉनिक्स में स्नातकोत्तर की डिग्री है और उसने 2008 में तलाक के बाद ईशा फाउंडेशन में योग कक्षाएं शुरू कीं। उनकी छोटी बेटी, जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है, भी आश्रम में चली गई। याचिका में दावा किया गया है कि फाउंडेशन ने भोजन और दवाइयाँ प्रदान कीं, जिससे बेटियों के मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा, जिसके कारण उन्हें अपने परिवार से संबंध खत्म करने पड़े। हालांकि, दोनों बेटियों ने अदालत में दावा किया कि वे अपनी मर्जी से आश्रम में रह रही हैं और उन्हें वहां रहने के लिए कोई दबाव महसूस नहीं हुआ।

उनके बयानों के बावजूद, न्यायमूर्ति शिवगनम ने संदेह व्यक्त करते हुए कहा, "हम जानना चाहते हैं कि जिस व्यक्ति ने अपनी बेटी से शादी की और उसे एक अच्छा जीवन दिया, उसने दूसरों की बेटियों को संन्यासी जीवन जीने के लिए क्यों प्रेरित किया?" याचिका में फाउंडेशन से जुड़े एक डॉक्टर के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज मामले का भी हवाला दिया गया है, जिस पर आदिवासी सरकारी स्कूल की 12 लड़कियों से छेड़छाड़ का आरोप है। ईशा फाउंडेशन का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता के. राजेंद्र कुमार ने तर्क दिया कि वयस्कों को अपने जीवन के बारे में व्यक्तिगत निर्णय लेने का अधिकार है, जिसमें आध्यात्मिक मार्ग चुनना भी शामिल है, और उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में अदालत का हस्तक्षेप अनुचित है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दोनों बेटियाँ स्वेच्छा से वहाँ रह रही हैं।

'जातिवाद के जरिए देशभक्ति कुचलना चाहती है कांग्रेस..', हरियाणा में पीएम मोदी का हमला

अब शुक्र ग्रह पर ऑर्बिटर भेजेगा भारत..! ISRO ने बता दी तारीख

तिरुपति लड्डू की SIT जांच रुकी, पहले सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -