ट्रम्प या कमला, किसे वोट दें अमेरिकी ? पोप फ्रांसिस ने दिया बड़ा बयान

ट्रम्प या कमला, किसे वोट दें अमेरिकी ? पोप फ्रांसिस ने दिया बड़ा बयान
Share:

 

वाशिंगटन: शुक्रवार को पोप फ्रांसिस ने गर्भपात और प्रवासन पर अपने रुख के लिए दोनों अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की तीखी आलोचना की और उनकी नीतियों को "जीवन विरोधी" बताया। एशिया के चार देशों के दौरे से लौटते समय हवाई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फ्रांसिस ने अमेरिकी कैथोलिकों को सलाह दी कि वे आगामी अमेरिकी चुनावों में उस उम्मीदवार को वोट दें जिसे वे "कम बुरा" मानते हैं।

फ्रांसिस ने कहा, "दोनों ही जीवन के खिलाफ हैं। एक प्रवासियों को बाहर करता है, और दूसरा गर्भपात का समर्थन करता है।" हालाँकि उन्होंने उम्मीदवारों का नाम नहीं बताया - रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक कमला हैरिस - लेकिन उनकी टिप्पणी इन विवादास्पद मुद्दों पर उनके रुख की स्पष्ट आलोचना थी। फ्रांसिस, जो अमेरिकी नागरिक नहीं हैं और इसलिए मतदान नहीं करेंगे, ने प्रवासन और गर्भपात पर अपनी स्थिति पर जोर दिया, जो कैथोलिक चर्च के लिए महत्वपूर्ण चिंताएँ हैं। उन्होंने लगातार प्रवासियों की दुर्दशा को अपने पोपत्व की प्राथमिकता के रूप में उजागर किया है, पवित्रशास्त्र में उल्लिखित उनके अधिकारों की वकालत की है। उन्होंने कहा, "प्रवासन पवित्रशास्त्र में वर्णित एक अधिकार है, और अजनबी का स्वागत न करना एक गंभीर पाप है।"

गर्भपात के बारे में फ्रांसिस ने स्पष्ट रूप से कहा, "गर्भपात कराना एक इंसान की हत्या करना है। आपको यह शब्द पसंद हो या न हो, लेकिन यह हत्या है।" उन्होंने मतदाताओं से इस मुद्दे की गंभीरता को समझने और उसके अनुसार अपना चुनाव करने का आग्रह किया। मतदान के बारे में पूछे जाने पर फ्रांसिस ने नागरिक कर्तव्यों को पूरा करने के महत्व पर जोर दिया, लेकिन निर्णय व्यक्तिगत विवेक पर छोड़ दिया। उन्होंने सलाह दी, "किसी को मतदान करना चाहिए और कम बुराई को चुनना चाहिए।" "कम बुराई कौन है, महिला या पुरुष? मुझे नहीं पता।"

ट्रम्प और हैरिस अभियान ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया। राष्ट्रपति जो बिडेन, जो गर्भपात के अधिकारों के लिए हैरिस के मजबूत समर्थन को साझा करते हैं, को कुछ कैथोलिक बिशपों से कम्युनियन से वंचित करने के लिए कॉल का सामना करना पड़ा है। अक्टूबर 2021 में पोप फ्रांसिस से मिलने के बाद, बिडेन ने बताया कि पोप ने एक "अच्छे कैथोलिक" के रूप में उनकी स्थिति की पुष्टि की और उनके कम्युनियन के निरंतर स्वागत का समर्थन किया।

फ्रांसिस ने पहले भी अमेरिकी चुनावों पर टिप्पणी की है, खास तौर पर 2016 में अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की ट्रंप की योजना की निंदा करते हुए कहा कि इस तरह की कार्रवाई "ईसाई धर्म के अनुरूप नहीं है।" शुक्रवार को उन्होंने सीमा पर अपनी यात्रा को याद किया और प्रवासियों की पीड़ा को उजागर किया। अमेरिकी बिशप सम्मेलन ने गर्भपात को अमेरिकी कैथोलिकों के लिए "सर्वोच्च प्राथमिकता" बताया है, जबकि हैरिस ने गर्भपात के अधिकारों के लिए मजबूत सुरक्षा और गर्भपात के संघीय अधिकार की बहाली की वकालत की है।

अपनी टिप्पणी में फ्रांसिस ने गर्भपात पर चर्च के रुख को भी रेखांकित किया, इस बात पर जोर देते हुए कि यह इस विश्वास पर आधारित है कि गर्भपात हत्या के समान है। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के शुरुआती दौर में अंगों का विकास होता है, लेकिन 13 सप्ताह तक सभी प्रमुख अंग विकसित हो चुके होते हैं, जो गर्भपात के खिलाफ चर्च की स्थिति से मेल खाता है।

विदेश में नौकरियों के नाम पर फ्रॉड, 25 एजेंसियों पर पंजाब पुलिस का एक्शन

कौन है ULFA (I)? जिससे सीएम हिमंत सरमा ने की उग्रवाद छोड़ने की अपील

उत्तर प्रदेश में सरयू नदी और गंगा का जलस्तर बढ़ा, बाढ़ का खतरा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -