लेबनान पर इजराइली हमले से दुखी हुए पोप फ्रांसिस, जानिए क्या बोले

लेबनान पर इजराइली हमले से दुखी हुए पोप फ्रांसिस, जानिए क्या बोले
Share:

वेटिकन: पोप फ्रांसिस ने लेबनान पर हाल ही में हुए हवाई हमलों की निंदा करते हुए इसे मध्य पूर्व संघर्ष का "अस्वीकार्य" विस्तार बताया है। वेटिकन में अपने साप्ताहिक आम सभा के अंत में बोलते हुए पोप ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हिंसा को समाप्त करने के लिए अथक प्रयास करने का आग्रह किया। पोप ने हमलों पर गहरा दुख व्यक्त किया, जिसके बारे में इज़राइल का दावा है कि वे ईरान द्वारा समर्थित समूह हिज़्बुल्लाह से जुड़े स्थलों को निशाना बना रहे हैं। हालाँकि पोप फ्रांसिस ने स्पष्ट रूप से इज़राइल का नाम नहीं लिया, लेकिन उन्होंने लेबनान में बमबारी के कारण हुए "विनाश और जानमाल के नुकसान" पर दुख जताया।

87 वर्षीय पोप, जिन्हें हाल के वर्षों में स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, दर्शकों के दौरान अच्छे मूड में दिखाई दिए, हालांकि भीड़ को संबोधित करते समय उन्होंने कुछ बार हल्की खांसी भी की। वेटिकन ने पहले घोषणा की थी कि पोप फ्रांसिस ने लक्ज़मबर्ग और बेल्जियम की अपनी आगामी यात्रा से पहले एहतियात के तौर पर हल्के फ्लू के लक्षणों के कारण सप्ताह की शुरुआत में बैठकें रद्द कर दी थीं। मुलाकात के दौरान पोप फ्रांसिस ने अपनी यात्रा जारी रखने की योजना की पुष्टि की और अपनी यात्रा की सफलता के लिए प्रार्थना करने का अनुरोध किया, जो पोप के रूप में उनकी 46वीं विदेश यात्रा होगी। यह दौरा दक्षिण-पूर्व एशिया और ओशिनिया की उनकी 12-दिवसीय कठिन यात्रा के तुरंत बाद हो रहा है, जिसके दौरान उन्होंने 40 से अधिक कार्यक्रमों में भाग लिया और लगभग 33,000 किलोमीटर की यात्रा की।

पोप फ्रांसिस, जो 2013 से कैथोलिक चर्च का नेतृत्व कर रहे हैं, घुटने और पीठ दर्द के कारण अक्सर व्हीलचेयर का उपयोग करते हैं। इस साल की शुरुआत में, उन्होंने ब्रोंकाइटिस और इन्फ्लूएंजा सहित विभिन्न स्वास्थ्य चिंताओं के कारण कई नियुक्तियाँ रद्द कर दी थीं। लेबनान में हमलों पर पोप की टिप्पणी एक घंटे के श्रोता सम्मेलन के समापन पर की गई, जहां उन्होंने प्रलोभन के खतरों पर भी बात की, जिसमें ऑनलाइन पोर्नोग्राफी का उपयोग भी शामिल है, जिसकी कैथोलिक शिक्षाओं द्वारा निंदा की गई है।

पाकिस्तानी महिला को देखते ही दिल दे बैठा शख्स, गुजरात में हो गया गिरफ्तार

'मुझे सत्ता की भूख नहीं है इसलिए..', पद छोड़ने के बाद विधानसभा में बोले केजरीवाल

'लगता है कलयुग आ गया है…', सुनवाई के दौरान इलाहाबाद HC ने की अहम टिप्पणी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -