पोस्ट ऑफिस दे रहा खास ऑफर, सिर्फ ब्याज से ही कमा सकते है 2 लाख

पोस्ट ऑफिस दे रहा खास ऑफर, सिर्फ ब्याज से ही कमा सकते है 2 लाख
Share:

हर कोई अपनी कमाई का एक हिस्सा बचत के रूप में रखना चाहता है, जिसे वह सुरक्षित जगह निवेश कर सके और अच्छा रिटर्न पा सके। इसी को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं लोकप्रिय हो रही हैं। इनमें कम रकम से भी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। ऐसी ही एक शानदार योजना है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम, जिसमें सरकार की ओर से बढ़िया ब्याज दर मिलती है। 7.5% का शानदार ब्याज पोस्ट ऑफिस में हर आयु वर्ग के लिए सेविंग स्कीम्स मौजूद हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में न केवल सुरक्षित निवेश का मौका मिलता है, बल्कि अच्छा रिटर्न और टैक्स में छूट भी मिलती है। खासकर, पांच साल के निवेश पर सरकार 7.5% का आकर्षक ब्याज देती है, जो इसे एक बेहतरीन विकल्प बनाता है।

अलग-अलग अवधि पर अलग ब्याज पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में आप 1, 2, 3 और 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। 1 साल के लिए 6.9% ब्याज मिलता है, 2 और 3 साल के लिए 7% ब्याज मिलता है, जबकि 5 साल के लिए 7.5% का ब्याज मिलता है। इससे साफ है कि लंबे समय तक निवेश करने पर आपको ज्यादा फायदा होगा।

लाखों की कमाई कैसे होगी? अगर आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश 5 साल के लिए करते हैं, तो 7.5% की ब्याज दर पर आपको 2,24,974 रुपये का ब्याज मिलेगा। इस तरह 5 साल बाद आपकी कुल रकम 7,24,974 रुपये हो जाएगी। यानी सिर्फ ब्याज से ही आपको 2 लाख रुपये से ज्यादा का मुनाफा होगा।

टैक्स छूट का लाभ पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। आप इसमें सिंगल या जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं, और 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे का खाता उसके परिजन के जरिए खोला जा सकता है। इस स्कीम में कम से कम 1,000 रुपये से खाता खोला जा सकता है और इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है, यानी जितना ज्यादा पैसा लगाएंगे, उतना ही ज्यादा मुनाफा होगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकवाद को लेकर कही ये बात

जम्मू कश्मीर में अमित शाह की रैली, जनता को है बड़ी उम्मीद

'हर देशविरोधी के साथ खड़े हैं राहुल गांधी..', PAK के समर्थन पर भड़के अमित शाह

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -