प्रयागराज के मंदिरों में बैन हुआ प्रसाद, अब इन चीजों से लगेगा भगवान को भोग

प्रयागराज के मंदिरों में बैन हुआ प्रसाद, अब इन चीजों से लगेगा भगवान को भोग
Share:

लखनऊ: तिरुपति मंदिर के लड्डुओं के विवाद का प्रभाव अब पूरे देश के मंदिरों में देखने को मिल रहा है। इसी क्रम में प्रयागराज के कई बड़े मंदिरों में भगवान को मिठाई का भोग प्रतिबंधित कर दिया गया है। यदि कोई भक्त भोग लगाना चाहता है, तो उसे घर में बने प्रसाद या फल-फूल भगवान को भोग स्वरूप अर्पित करने की व्यवस्था की गई है। प्रयागराज की प्रसिद्ध शक्तिपीठ अलोप शंकरी एवं ललिता देवी मंदिर के अतिरिक्त बड़े हनुमान जी तथा मनकामेश्वर महादेव मंदिर में इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

अन्य मंदिरों में इसे जल्द लागू करने की योजना बनाई जा रही है। ललिता देवी मंदिर के मुख्य पुजारी शिवमूरत मिश्रा ने बताया, मंगलवार को पुजारियों की एक बैठक हुई, जिसमें तिरुपति मंदिर में लड्डुओं के विवाद पर चर्चा की गई। चूंकि यह आस्था का मामला है, इसलिए किसी भी मिठाई विक्रेता पर भरोसा करना उचित नहीं है। यहाँ भी मिलावटी घी में लड्डू या मिठाइयाँ बनने की आशंका है। इसलिए तय किया गया है कि अब भगवान को मिठाई का भोग नहीं लगेगा। इसके स्थान पर भगवान को गुड़-चना, फल-फूल, नारियल, या घर में पवित्र अवस्था में बनाए गए प्रसाद भी भोग स्वरूप चढ़ाएं जा सकते हैं।

मनकामेश्वर मंदिर में भी चढ़ेगा फल प्रसाद। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में इस प्रकार की दुकान शुरू करने की योजना है, जहां भोग के लिए शुद्ध मिठाई मिल सके। इसी तरह, अलोप शंकरी मंदिर के मुख्य संरक्षक एवं पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के सचिव यमुना पुरी महाराज ने कहा कि मंदिर में मिठाई प्रसाद को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। मनकामेश्वर मंदिर के महंत श्रीधरानंद ब्रह्मचारी जी महाराज ने भी मिठाई के भोग पर रोक लगा दी है तथा कलेक्टर को पत्र लिखकर प्रसाद के लिए शुद्ध लड्डू पेड़ा उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। बजरंगबली को अब गुड़-चना का प्रसाद चढ़ाया जाएगा। बड़े हनुमान जी मंदिर के महंत बलबीर गिरी महाराज ने कहा कि मंदिर के लिए निर्माणाधीन कारीडोर का काम पूरा होने के पश्चात् कैंपस में बजरंग बली के लिए लड्डू पेड़ा बनाने का काम आरम्भ किया जाएगा। बता दें कि आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के एक बयान से देशभर में बवाल मचा हुआ है। मुख्यमंत्री नायडू ने कहा था कि तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसाद को चर्बी वाले घी में तैयार किया जाता था। उनके इस बयान के पश्चात् ही देशभर के मंदिरों ने भगवान के भोग में मिठाई के उपयोग को रोकने की कवायद आरम्भ की है।

घर आया 56 लोगों का कातिल, सुरक्षा में लगी 2 राज्यों की पुलिस

'मैं तो जेल में भी एक्शन मोड में था ..', केजरीवाल ने किया बड़ा दावा

'404 एकड़ जमीन हड़प ली..', वक्फ के खिलाफ लोकसभा में सिरो मालाबार चर्च की शिकायत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -