गर्मियों में प्रेग्नेंट महिलाऐं करें इन चीजों का सेवन, मां और बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी

गर्मियों में प्रेग्नेंट महिलाऐं करें इन चीजों का सेवन, मां और बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी
Share:

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का दोगुना ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि उनका अच्छा और बुरा स्वास्थ्य विकसित हो रहे भ्रूण के स्वास्थ्य पर असर डालता है। गर्भावस्था के दौरान आहार पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी जाती है। दरअसल, इस दौरान ए महिलाएं न केवल अपने लिए बल्कि बच्चे के पोषण के लिए भी खा रही हैं। वर्तमान में, जो महिलाएं भीषण गर्मी के दौरान गर्भावस्था के चरण में हैं, उन्हें अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखने में मदद करते हैं।

चिलचिलाती गर्मी ने हर किसी की सेहत पर असर डाला है और इस दौरान गर्भवती महिलाओं को गर्म मौसम के कारण और भी अधिक थकान और कमजोरी का अनुभव हो सकता है। तो आइए जानें कि कौन से खाद्य पदार्थ ऊर्जा और पोषण प्रदान करने के साथ-साथ शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद कर सकते हैं।

दही को आहार में शामिल करें
गर्मियों के दौरान गर्भवती महिलाएं अपने आहार में दही को शामिल कर सकती हैं। दही कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें अच्छे बैक्टीरिया का समूह भी होता है जो आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। दही का सेवन शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद करता है।

नारियल पानी पियें
गर्मियों के दौरान शरीर में पानी की कमी होने से गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने आहार में नारियल पानी को शामिल करना चाहिए। नारियल पानी प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्य करता है और शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। इस तरह गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान थकान और कमजोरी से बच सकती हैं।

पानी से भरपूर मौसमी फल खाएं
फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और गर्भावस्था के दौरान अलग-अलग तरह के फलों को आहार में शामिल करना चाहिए। विशेष रूप से गर्मियों के दौरान, आहार में मौसमी फलों को शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा भी भरपूर होती है।

हरी सब्जियों का सेवन करें
गर्मियों के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में लौकी, तुरई, टमाटर और आइवी लौकी जैसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। ये सब्जियां पचाने में आसान होती हैं और इनमें पानी भी भरपूर होता है। इसके अतिरिक्त खीरा, प्याज आदि का सेवन सलाद के रूप में किया जा सकता है।

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके, गर्भवती महिलाएं गर्मी के महीनों के दौरान उचित पोषण, जलयोजन और ठंडक सुनिश्चित कर सकती हैं, जिससे उनके स्वयं के स्वास्थ्य और उनके विकासशील बच्चे के स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा मिलेगा।

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को गलती से भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

गर्मियों में प्याज का खूब सेवन करना चाहिए, इसके लिए बनाएं टेस्टी प्याज की सब्जी

अगर बच्चे का गर्भधारण नहीं हुआ है तो डॉक्टर फॉलिकल टेस्ट की सलाह देते हैं, जानें क्या है और होता है कितना खर्च

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -