अलीगढ़ के 94 मदरसों पर ताला जड़ने की तैयारी, सामान्य स्कूलों में भेजे जाएंगे 2000 बच्चे

अलीगढ़ के 94 मदरसों पर ताला जड़ने की तैयारी, सामान्य स्कूलों में भेजे जाएंगे 2000 बच्चे
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिला प्रशासन ने अवैध मदरसों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की है। कुल 94 गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की पहचान कर उन्हें अवैध घोषित कर दिया गया है और उन्हें बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। इन मदरसों के करीब दो हजार छात्रों को दूसरे स्कूलों में स्थानांतरित किया जाएगा, जहाँ वे आम बच्चों की तरह पढ़ाई कर अपना भविष्य बना सकेंगे।

प्रशासन ने इस कार्रवाई की घोषणा बुधवार, 31 जुलाई 2024 को की। मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि इसी साल 26 जून को उत्तर प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों को एक पत्र भेजा था। मुख्य सचिव द्वारा लिखे गए और डीएम अलीगढ़ को संबोधित इस पत्र में जिले में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था। इस निर्देश के बाद जिला मजिस्ट्रेट विशाख जी ने एसडीएम, बीएसए, डीएसपी, डीआईओएस और जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सहित प्रशासनिक अधिकारियों की एक टीम बनाई। 

इस टीम ने जिले के सभी मदरसों का गहन सत्यापन किया और बिना मान्यता के चल रहे 94 मदरसों की पहचान की। जिला अल्पसंख्यक अधिकारी निधि गोस्वामी ने 31 जुलाई 2024 को मीडिया को बताया कि इन गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को बंद कर दिया जाएगा और इनमें नामांकित करीब दो हजार छात्रों को सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। जांच को बढ़ाने के लिए मान्यता प्राप्त मदरसों के शिक्षकों को टीम में शामिल किया गया है। ये शिक्षक अवैध रूप से संचालित मदरसों की विस्तृत सूची तैयार करने में प्रशासन की मदद करेंगे।

ट्रेन के सामने पटरियों पर साइकिल-सिलेंडर रख देता है गुलजार शेख ! मुश्किल में हज़ारों लोगों की जान, कड़ी कार्रवाई की मांग, Video

प्रेमी के साथ भाग गई थी पत्नी, 20 साल बाद पति की हालत देख लौटी, चौंकाने वाली है वजह

वायनाड भूस्खलन में 277 लोगों की मौत ! 220 अब भी लापता, क्या केंद्र की वार्निंग नज़रअंदाज़ करने का खामियाज़ा भुगत रहा केरल ?

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -