घर पर फटाफट तैयार करें बच्चों के लिए खास डिश

घर पर फटाफट तैयार करें बच्चों के लिए खास डिश
Share:

अगर आप अपने बच्चों के लिए एक स्वादिष्ट और जल्दी बनने वाली डिश बनाने की सोच रहे हैं, तो मैकरोनी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। बच्चों को मैकरोनी बहुत पसंद होती है, और इसे आप कुछ ही समय में घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसमें आप अपनी पसंद के मसाले और सामग्री मिलाकर इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं।

बच्चों के लिए मैकरोनी की रेसिपी

बच्चों के लिए कुछ टेस्टी और हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो आप इस मैकरोनी रेसिपी को जरूर ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा तैयारी की जरूरत नहीं है और इसे आप किसी भी समय बनाकर अपने बच्चों को दे सकते हैं।

सामग्री:

1 कप मैकरोनी
2-3 कप पानी
1 बड़ा चम्मच मक्खन
1/2 चम्मच नमक (स्वाद अनुसार)
1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 चम्मच मिक्स्ड हर्ब्स (ऑप्शनल)
1/4 कप कद्दूकस किया हुआ पनीर
2 बड़े चम्मच टमाटर सॉस
कुछ बारीक कटा हुआ शिमला मिर्च, गाजर और मटर (यदि चाहें)

बनाने की विधि:

मैकरोनी उबालना: सबसे पहले एक गहरे पैन में पानी लें और उसे अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी उबल जाए, तो उसमें एक चुटकी नमक डालें और मैकरोनी डाल दें। इसे तब तक उबालें, जब तक कि मैकरोनी पूरी तरह से पक न जाए। उबालने के बाद, मैकरोनी को एक छलनी में छान लें और ठंडा पानी डालकर उसे ठंडा कर लें।

सब्जियों को तैयार करना (ऑप्शनल): यदि आप इसमें कुछ सब्जियां मिलाना चाहते हैं, तो एक पैन में थोड़ा मक्खन डालें और उसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, गाजर और मटर को हल्का सा भून लें। इससे मैकरोनी में पौष्टिकता के साथ स्वाद भी बढ़ेगा।

मैकरोनी को तड़का देना: अब एक पैन में मक्खन गर्म करें और उसमें उबली हुई मैकरोनी डाल दें। इसे धीमी आंच पर 2-3 मिनट तक पकाएं। इसके बाद, इसमें काली मिर्च पाउडर, मिक्स्ड हर्ब्स और टमाटर सॉस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

पनीर और सॉस मिलाएं: अंत में, कद्दूकस किया हुआ पनीर और अपनी पसंद के अनुसार टॉपिंग डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं ताकि सारे मसाले और पनीर मैकरोनी में अच्छी तरह से समा जाएं।

सर्व करें: पकाने के बाद, तैयार मैकरोनी को एक प्लेट में निकालें और इसे टमाटर सॉस के साथ बच्चों को परोसें। आप चाहें तो इसे टिफिन में भी पैक कर सकते हैं, ताकि बच्चे इसे स्कूल में भी मजे से खा सकें।

बच्चों को खुश करने वाली डिश

यकीन मानिए, आपके बच्चे इस स्वादिष्ट मैकरोनी को बड़े चाव से खाएंगे। यह रेसिपी न केवल जल्दी बनती है बल्कि बच्चों की सेहत के लिए भी अच्छी है। अगर आप इसमें सब्जियां मिलाते हैं, तो यह और भी पौष्टिक हो जाती है। बच्चों के टिफिन के लिए यह परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है, जिससे वे इसे बिना झिझक खा सकते हैं।

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

'झूठ बोलने की मशीन हैं राहुल गांधी..', अग्निवीर वाले दावे पर भड़के अमित शाह

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -