'भारत को 5 ट्रिलियन की इकॉनमी बनाने में..', SIAM के सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

'भारत को 5 ट्रिलियन की इकॉनमी बनाने में..', SIAM के सम्मेलन में बोले पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के 64वें वार्षिक सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संधारणीय प्रथाओं के लिए एक बेंचमार्क स्थापित करने में ऑटोमोबाइल क्षेत्र के महत्व को रेखांकित किया। अपने लिखित संबोधन में मोदी ने इस क्षेत्र की पर्याप्त आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने और बढ़ती मांग पर फलने-फूलने की क्षमता पर प्रकाश डाला, और तीव्र प्रगति और संधारणीयता दोनों की आवश्यकता पर बल दिया।

सम्मेलन का विषय था "विकसित भारत की ओर सतत गतिशीलता यात्रा", जिसमें इस बात पर चर्चा की गई कि किस प्रकार सतत गतिशीलता 2047 तक भारत के विकास लक्ष्यों में योगदान दे सकती है। मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भविष्य की प्रगति के लिए हरित और स्वच्छ गतिशीलता को अपनाना महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टिकाऊ परिवहन के लिए सरकार के दृष्टिकोण को दोहराया। उन्होंने कहा, "भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलने और इसे वैश्विक स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए ऑटोमोबाइल उद्योग आवश्यक है। हमारा लक्ष्य दुनिया का अग्रणी ऑटो विनिर्माण केंद्र बनना है। 2070 तक कार्बन तटस्थता के लिए हमारा लक्ष्य नवाचार और स्थिरता है।"

केंद्रीय भारी उद्योग एवं इस्पात मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने औद्योगिक विकास को स्थिरता लक्ष्यों के साथ संरेखित करने पर प्रकाश डाला तथा सरकारी नीतियों और मेक इन इंडिया पहल को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक बताया। SIAM के अध्यक्ष और वोल्वो आयशर कमर्शियल व्हीकल्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ विनोद अग्रवाल ने संधारणीय गतिशीलता में उद्योग की प्रगति की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद में 6.8% का योगदान देता है और पिछले साल इसने 12.5% ​​की वृद्धि दर्ज की, जिसका कारोबार 20 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया। FAME कार्यक्रम और EV में प्रगति जैसी पहलों सहित डीकार्बोनाइजेशन और सुरक्षा के लिए SIAM की प्रतिबद्धता उद्योग को हरित समाधानों की ओर ले जा रही है।

SIAM के उपाध्यक्ष और टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने सतत गतिशीलता की ओर बदलाव को गति देने के लिए एकजुट प्रयास का आह्वान किया। उन्होंने भविष्य में शुद्ध कार्बन-शून्य के लक्ष्य के साथ टिकाऊ, सुरक्षित और किफायती परिवहन के लिए सरकार के दृष्टिकोण के साथ संरेखण पर जोर दिया। एसआईएएम के महानिदेशक राजेश मेनन ने भी संगठन की पहल और टिकाऊ गतिशीलता के प्रति समर्पण के बारे में बात की।

हरियाणा में निर्दलीय चुनाव लड़ रहे बिट्टू बजरंगी, इस सीट से भरा नामांकन

'हमास की ताकत ख़त्म, उसके नए कमांडर सिनवार को भी मार डालेंगे..', इजराइल का ऐलान

4 नए प्लेटफार्म और 5000 साइबर कमांडो..! साइबर क्राइम पर नकेल कसेगी सरकार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -