वक्फ बोर्ड मुद्दे पर अल्पसंख्यक मंत्री किरेन रिजिजू से मिलने पहुंचे मुस्लिम नेता

वक्फ बोर्ड मुद्दे पर अल्पसंख्यक मंत्री किरेन रिजिजू से मिलने पहुंचे मुस्लिम नेता
Share:

नई दिल्ली: देशभर के प्रभावशाली मुस्लिम धार्मिक नेताओं और विद्वानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री किरेन रिजिजू से उनके आवास पर मुलाकात की। अखिल भारतीय सूफी सज्जादानशीन परिषद के अध्यक्ष और अजमेर दरगाह के आध्यात्मिक प्रमुख हजरत सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मुस्लिम समुदाय को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों, खासकर वक्फ बोर्ड से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला द्वारा संचालित इस बैठक में मुस्लिम समुदाय की विभिन्न चिंताओं पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें वक्फ बोर्ड से संबंधित समस्याओं पर विशेष जोर दिया गया। प्रतिनिधिमंडल ने अपनी शिकायतें प्रस्तुत कीं और इन मुद्दों को हल करने के लिए सरकार से हस्तक्षेप करने की मांग की। नेताओं ने वक्फ बोर्ड के प्रबंधन पर निराशा व्यक्त की और आरोप लगाया कि वे देश भर में मुस्लिम समुदाय के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहे हैं। उन्होंने दरगाहों के मामलों की देखरेख के लिए एक अलग दरगाह बोर्ड की स्थापना की मांग की और सरकार से वक्फ बोर्डों द्वारा कथित अन्याय को रोकने के लिए कार्रवाई करने का आग्रह किया।

इसके अलावा, प्रतिनिधिमंडल ने संसद द्वारा गठित संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के लिए समर्थन व्यक्त किया, जो देश भर के दरगाहों से वक्फ बोर्डों के साथ उनके मुद्दों के बारे में सुनेगी। उन्होंने इस पहल का स्वागत वक्फ संपत्तियों के प्रबंधन, पारदर्शिता और जवाबदेही में सुधार की दिशा में एक कदम के रूप में किया, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि ये संसाधन सबसे गरीब मुसलमानों को लाभान्वित करें और उन्हें भूमि हड़पने और भ्रष्टाचार से बचाया जाए। हजरत सैयद नसरुद्दीन चिश्ती ने अल्पसंख्यकों के लिए सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए मुस्लिम धार्मिक स्थलों पर हेल्प डेस्क बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने दरगाहों को वक्फ बोर्ड के कथित दुरुपयोग से बचाने के लिए एक अलग कानून बनाने की भी वकालत की।

प्रतिनिधिमंडल में सैयद मेहरानुद्दीन चिश्ती, पीर गुलाम नजमी फारूकी, मुनव्वर खान, हाजी मोहम्मद रफीक (राजस्थान), जावेद खान (तेलंगाना), अब्दुल कादिर कादरी वाही (पंजाब), नईम अख्तर, मोहतशाम अली अबू उलाई, फिरासत अली जैसी उल्लेखनीय हस्तियां शामिल थीं। सिद्दीकी (उत्तर प्रदेश), अली इजाज कुदसी साबरी, असद साबरी, शाह गाजी साबरी (उत्तराखंड), सैयद शाह जकाउद्दीन हुसैनी (आंध्र प्रदेश), जावेद माजिद पारेख और तुराब दरवेश (महाराष्ट्र)।

'माफ़ी मांगने से कुछ नहीं होगा..', छत्रपति की प्रतिमा गिरने को लेकर भड़के संजय राउत

नितीश कुमार के खिलाफ याचिका को दिल्ली HC ने किया खारिज, जानिए क्या है मामला

किसान नेता ने किया महापंचायत का ऐलान, केंद्र सरकार को दिया अल्टीमेटम

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -