अब आप भी डेंगू से खुद को इस तरह कर सकते है सुरक्षित

अब आप भी डेंगू से खुद को इस तरह कर सकते है सुरक्षित
Share:

डेंगू बुखार, मच्छरों से होने वाली बीमारी, हाल के वर्षों में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता बन गई है। एडीज मच्छर द्वारा फैलाए जाने वाले इस वायरस ने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित किया है, जिससे गंभीर फ्लू जैसे लक्षण और यहां तक ​​कि मौत भी हो गई है। चूंकि डेंगू के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है, इसलिए मच्छरों के काटने से बचने के लिए निवारक उपाय करना ज़रूरी है। डेंगू पैदा करने वाले मच्छरों से खुद को बचाने और सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए यहां पांच प्रभावी तरीके दिए गए हैं।

1. सुरक्षात्मक कपड़े पहनें

मच्छरों के काटने से बचाव के लिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनना सबसे पहली पंक्ति है। जब आप बाहर हों, खासकर मच्छरों के सबसे ज़्यादा होने के समय (सुबह और शाम), तो लंबी आस्तीन वाली शर्ट, लंबी पैंट और मोज़े पहनें। इससे आपकी त्वचा ढकी रहेगी और मच्छर आपको नहीं काटेंगे। ऐसे कपड़े चुनें जिनमें इनबिल्ट इनसेक्ट रिपेलेंट हो या अपने कपड़ों पर मच्छर मारने वाला कीटनाशक पर्मेथ्रिन लगाएँ।

1. कीट विकर्षक का प्रयोग करें

मच्छरों को दूर रखने के लिए कीट विकर्षक एक प्रभावी तरीका है। खुली त्वचा और कपड़ों पर DEET (20-30%), पिकारिडिन या नींबू नीलगिरी के तेल युक्त विकर्षक लगाएं। हमेशा उत्पाद के निर्देशों का पालन करें और निर्देशानुसार दोबारा लगाएं। आप अतिरिक्त सुरक्षा के लिए मच्छर विकर्षक रिस्टबैंड या स्टिकर का भी उपयोग कर सकते हैं।

1. प्रजनन स्थलों को खत्म करें

एडीज़ मच्छरों को प्रजनन के लिए खड़े पानी की ज़रूरत होती है, इसलिए अपने घर और समुदाय के आस-पास प्रजनन स्थलों को खत्म करना ज़रूरी है। अपने आस-पास ऐसी जगहों की जाँच करें जहाँ पानी इकट्ठा हो सकता है, जैसे कि फूलों के फूलदान, पालतू जानवरों के पानी के कटोरे और बंद नालियाँ। मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए इन जगहों को खाली करें या ठीक करें।

1. मच्छरदानी लगाएं

मच्छरदानी मच्छरों के काटने से बचने का एक सरल और प्रभावी तरीका है, खासकर रात में। अपने बिस्तर, घुमक्कड़ या बाहर बैठने की जगह के चारों ओर जाल लगाएँ। मच्छरों को अंदर से गुजरने से रोकने के लिए 1.5 मिमी या उससे छोटे आकार के जाल की तलाश करें।

1. मच्छर जाल और कॉइल का उपयोग करें

मच्छरों के जाल और कॉइल आपके आस-पास के मच्छरों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। जाल मच्छरों को आकर्षित करने के लिए यूवी प्रकाश या सीओ 2 का उपयोग करते हैं, जिन्हें फिर फँसाया जाता है और मार दिया जाता है। दूसरी ओर, कॉइल एक धुआँ छोड़ते हैं जो मच्छरों को दूर भगाता है। हालाँकि ये तरीके 100% प्रभावी नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे आपके क्षेत्र में मच्छरों की संख्या को काफी कम कर सकते हैं।

अतिरिक्त सुझाव:

- गहरे रंगों से बचें, जो मच्छरों को आकर्षित करते हैं
- मच्छरों के अधिक सक्रिय होने के समय घर के अंदर रहें
- एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें, जो मच्छरों की सक्रियता को कम करने में मदद कर सकता है
- अपने घर को साफ और अव्यवस्था से मुक्त रखें, जो मच्छरों को आकर्षित कर सकता है

डेंगू बुखार एक गंभीर बीमारी है जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। डेंगू पैदा करने वाले मच्छरों से बचने के लिए इन पाँच प्रभावी तरीकों का पालन करके, आप संक्रमित होने के अपने जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। याद रखें, रोकथाम महत्वपूर्ण है, इसलिए मच्छरों के काटने से खुद को और अपने प्रियजनों को बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाएँ। 

आज इस राशि के लोग अपने कामकाज में व्यस्त रहने वाले हैं, जानिए अपना राशिफल

इस राशि के जातकों के लिए आज रचनात्मक प्रयास फलदायी रहेंगे, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

आज इस राशि के लोग दूसरों से सहयोग प्राप्त करने में सफल होंगे, जानिए अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -