'साबित करें 228 KG सोना गायब हुआ है...', बदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष ने स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को दी चेतावनी

'साबित करें 228 KG सोना गायब हुआ है...', बदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष ने स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को दी चेतावनी
Share:

केदारनाथ: ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने हाल ही में केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह से 228 किलो सोना गायब होने का आरोप लगाया है। इस मुद्दे को विपक्षी दलों ने भुनाया है तथा बीजेपी सरकारों पर आरोप लगाए हैं। इस पर बदरी-केदार मंदिर समिति (BKTC) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने तीखी प्रतिक्रिया दी। अजेंद्र अजय ने कहा, "मैं स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का सम्मान करता हूं, लेकिन उनका दिनभर प्रेस कॉन्फ्रेंस करना तथा विवाद खड़ा करना उनकी आदत बन गई है।" उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम से सोने के गायब होने का आरोप बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने स्वामी से आग्रह किया कि वे तथ्यों एवं सबूतों के साथ सामने आएं तथा यदि आवश्यक हो तो अदालत में जाकर जनहित याचिका दायर करें।

अजेंद्र ने स्पष्ट किया कि यदि शंकराचार्य अपने आरोपों को साबित नहीं कर पाते हैं, तो उन्हें अनावश्यक विवाद उत्पन्न करने का अधिकार नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को स्वर्ण मंडित करने में राज्य सरकार या मंदिर समिति का कोई योगदान नहीं है। यह काम एक दानी दाता ने किया है, जिसने अपने ज्वैलर के जरिए सोना मंदिर में पहुंचाया।

उन्होंने बताया कि केदारनाथ धाम के गर्भगृह में पहले 230 किलोग्राम चांदी की प्लेटें थीं। भ्रम फैलाने वाले यह मान रहे हैं कि उसी मात्रा का सोना स्वर्ण मंडन के लिए इस्तेमाल किया गया है। असल में, गर्भगृह को स्वर्ण मंडित करने के लिए तांबे की प्लेटों पर सोने की परत चढ़ाई गई है। इस विवाद का आरम्भ जून 2023 में हुआ था, जब मुख्य पुजारी संतोष त्रिवेदी ने आरोप लगाया था कि गर्भगृह की दीवारों पर 125 करोड़ रुपये का सोना मढ़वाया गया था। उन्होंने कहा कि 2005 में किसी दानी दाता द्वारा यह काम किया गया था। तब भी BKTC ने इन आरोपों को झूठा बताते हुए कहा था कि यह मंदिर प्रबंधन को बदनाम करने का षड्यंत्र है।

15 साल पहले सद्दाम ने डरा-धमकाकर बनाया मुस्लिम, पूरा परिवार करता था प्रताड़ित, अब शाहीन ने की सनातन में घर वापसी

बेटे का निकाह करने गया था, दुल्हन की माँ को ही ले भागा शकील, पीछे छोड़ गए 16 बच्चे

तृप्ति डिमरी का सेट पर नजरअंदाज होने से लेकर टॉप एक्ट्रेस बनने तक का सफर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -