पूजा के दौरान भूल से भी जमीन पर ना रखे ये चीजें वरना हो जाएंगे बर्बाद

पूजा के दौरान भूल से भी जमीन पर ना रखे ये चीजें वरना हो जाएंगे बर्बाद
Share:

हिंदू धर्म में शास्त्रों में स्नान के बाद सुबह शाम को पूजा करने के बारे में कहा जाता है। जी दरअसल हिन्दू धर्म में पूजा पाठ के दौरान कई ऐसी वस्तुएं होती हैं जिनका प्रयोग अत्यंत शुभ माना जाता है। जी हाँ और इसी के साथ पूजा के और इसी के साथ इन वस्तुओं से जुड़े कुछ नियम भी होते हैं जिनका पालन यदि किया जाए तो घर सुख-संपदा से भर जाता है। वहीं अगर इन नियमों का पालन ना किया जाए तो घर बर्बादी अशुभता की चपेट में आ जाता है। वैसे आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ज़मीन पर रखना आपके जीवन को बर्बाद कर सकता है।


दीपक- जो लोग विधि-विधान से पूजा नहीं कर पाते हैं, वे भगवान के सामने सिर्फ दीपक जलाकर भी पूजा कर सकते हैं। हालाँकि यह याद रखें कि दीपक को मंदिर के अंदिर ही रखें। जी हाँ क्योंकि इसे जमीन पर रखना अशुभ होता है। ध्यान रहे इसे हमेशा थाली में या किसी स्‍टैंड पर रखना चाहिए।

शंख- पूजा-पाठ में शंख बजाना बहुत शुभ माना जाता है। जी दरअसल घर के मंदिर में शंख रखना शुभ माना जाता है क्योंकि ये मां लक्ष्मी का प्रतीक होता है। इसी के साथ इसके घर में होने से धन की समस्याएं नहीं होती। हालाँकि इसे कभी भी जमीन पर न रखें इससे लक्ष्मी जी नाराज हो सकती है।

मूर्ति- भगवान की मूर्ति या तस्वीर फर्श पर कभी न रखें। जी हाँ और अगर मंदिर की साफ-सफाई भी कर रहे हैं तो इन्हें चौकी, किसी शुद्ध कपड़े या पूजा थाल में रखें। मूर्तियां नीचे रखने से देवी-देवताओं का अपमान होता है।

आभूषण- सोना, चांदी, हीरा, मोती,आदि बहुमूल्य धातुओं रत्नों को भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। जी दरअसल ऐसा इसलिए क्योकि इसका सीधा संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है और ऐसा करना इनका अपमान माना जाता है।

21 जून को है कालाष्टमी, इन उपायों को करते ही चमक उठेगी किस्मत

शुक्रवार को इन मन्त्रों से करें माँ लक्ष्मी को प्रसन्न

शनिवार के दिन करें राई का यह टोटका, हर समस्या होगी खत्म

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -