अपने शिशु के आहार में शामिल करे कददू

अपने शिशु के आहार में शामिल करे कददू
Share:

शिशु के अच्छे विकास के लिए खान-पान बहुत ज़रूरी होता है. उनके खान-पान में वह सभी चीजें शामिल होनी चाहिए जिनमें सबसे अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. छोटे शिशु के आहार में कददु का होना बहुत आवश्यक होता है.कद्दू में विटामिन ए और कैरोटीनॉयड और बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते है जो उनके शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं. इसके अलावा यह बच्चों के खाने को पचाने में भी फायदेमंद साबित होता है. 
 
1-कद्दू में विटामिन ए काफी मात्रा में होता है. यह छोटे बच्चों के शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है. बच्चों को कद्दू खिलाने से उनकी आंखें निरोग रहती हैं. 

2-कद्दू के सेवन से बच्चों की पाचन क्रिया अच्छी रहती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. इसे खाने से पेट में कोर्इ भी समस्या नहीं होती.
 
3-कद्दू में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है. यह शरीर में ऊर्जा को बढ़ा कर इलैक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस ठीक कर के हमारी मांसपेशियों को सही ढंग से काम करने में मदद करता है. 
 
4-बच्चों को खाने में कद्दू देने से उन्हें सर्दी और खांसी से बचाया जा सकता है. इसमें विटामिन सी होता है जो कि बच्चों के इम्यून सिस्टम को ठीक रख कर हर तरह की बीमारी से बचाता है.
 
5-कद्दू में ट्रिप्टोफैन होते हैं. इसे खाने से नींद अच्छी अाती है. इसे खाने से शरीर में अधिक मात्रा में सेरोटोनिन का उत्पादन होता है.

गर्भावस्था में नुकसानदायक होते है ये आहार

आँखों के लिए अच्छे होते है रंगीन आहार

महिलाओ के स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है ये आहार

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -