जगन्नाथ रत्न भंडार में गुप्त सुरंग और प्राचीन हथियार, अत्याधुनिक तकनीक से जांच करेगा ASI

जगन्नाथ रत्न भंडार में गुप्त सुरंग और प्राचीन हथियार, अत्याधुनिक तकनीक से जांच करेगा ASI
Share:

पुरी: पुरी श्रीमंदिर के रत्न भंडार के बाहरी और भीतरी दोनों कक्षों को खोलने और सभी कीमती सामानों को एक अस्थायी स्ट्रांग रूम में स्थानांतरित करने के बाद, रत्न भंडार के भीतर एक गुप्त कक्ष और सुरंग की संभावित मौजूदगी के बारे में लोगों की जिज्ञासा बढ़ गई है। इन संभावित छिपी हुई विशेषताओं के बारे में अटकलें और रहस्य अभी भी जारी हैं, साथ ही उनकी मौजूदगी का पता लगाने के लिए व्यापक लेजर स्कैनिंग और जीपीआरएस सर्वेक्षण की भी उम्मीद है।

स्थानीय निवासियों का मानना ​​है कि रत्न भंडार के भीतरी कक्ष के अंदर एक गुप्त सुरंग हो सकती है। हाल ही में, पुरी के राजा और भगवान जगन्नाथ के मुख्य सेवक, गजपति महाराजा दिव्य सिंह देब ने सुझाव दिया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) इन रहस्यों की जांच करने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग कर सकता है। गजपति महाराजा दिव्य सिंह देब ने कहा, "एएसआई लेजर स्कैनिंग करने के लिए अत्यधिक परिष्कृत उपकरणों का उपयोग करेगा, जिससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि आंतरिक रत्न भंडार में कोई गुप्त सुरंग है या नहीं।" आम तौर पर यह उम्मीद की जाती है कि जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार के भीतर संभावित गुप्त सुरंग का रहस्य तब सुलझ जाएगा, जब एएसआई उन्नत लेजर स्कैनिंग तकनीक का उपयोग करके गहन जांच करेगा।

साथ ही, श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के प्रमुख अरबिंद पाधी ने बताया कि मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को अपडेट किया जाएगा और निरीक्षण के लिए सरकार से अनुमति मांगी जाएगी। विशेषज्ञों ने संकेत दिया कि ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (जीपीआर) जैसी तकनीकें इस जांच में सहायक हो सकती हैं। एनआईटी, राउरकेला के एक विशेषज्ञ ने बताया, "जीपीआर एक संकेत भेजकर काम करता है और जब संकेत वापस आता है, तो यह एक छवि बनाता है, जिससे तकनीक फर्श के नीचे या दीवारों में वस्तुओं की पहचान करने में सक्षम होती है।"

रत्न भंडार में प्राचीन युद्ध हथियार मिले

14 जुलाई को रत्न भंडार के अंदरूनी हिस्से से कीमती सामान को अस्थायी स्ट्रांग रूम में ले जाने के दौरान, युद्ध में इस्तेमाल की जाने वाली तलवारें, भाले और तीर समेत कई पुराने हथियार मिले। खजाने तक पहुँचने वाले ग्यारह समिति सदस्यों में से एक ने बताया, "आंतरिक कक्ष में एक लकड़ी के बक्से के पास कई तलवारें और भाले मिले। ये हथियार काफी भारी थे और काले पड़ गए थे।"

मंदिर के एक सेवक ने बताया, "श्री जगन्नाथ मंदिर अपनी संपत्ति के लिए निशाना बना रहा है, अतीत में इस पर 18 बार आक्रमण किया गया और लूटा गया। मंदिर की सुरक्षा और संरक्षा के लिए, प्राचीन हथियारों को राज करने वाले राजाओं द्वारा रत्न भंडार में संग्रहीत किया गया होगा।" जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है, सभी की निगाहें रत्न भंडार के पवित्र कक्षों के भीतर छिपे रहस्यों को उजागर करने के लिए आगामी लेजर स्कैनिंग और जीपीआर सर्वेक्षण पर टिकी हैं।

उज्जैन महापौर ने दुकानदारों को सुरक्षा और पारदर्शिता के लिए मालिक का नाम और फोन नंबर प्रदर्शित करने का दिया आदेश

कांवड़, NEET, लोकसभा उपाध्यक्ष का पद..! मानसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में उठे ये मुद्दे

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने भारी बारिश के बीच अधिकारियों को किया अलर्ट, जनता से भी की ये अपील

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -