रफाल डील होगी 10 दिनों के अंदर अपने अंजाम पर

रफाल डील होगी 10 दिनों के अंदर अपने अंजाम पर
Share:

पैरिस : भारत और फ्रांस के बीच रफाल फाइटर जेट्स डील आने वाले 10 दिनों के अंदर अपने अंजाम पर पहुँच जाएगी. गौरतलब है कि उक्त मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सत्र के अप्रैल माह में ही देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 36 रफाल विमानों का आर्डर भी दिया था. रफाल मामले में दसॉल्ट से फाइनेंसियल और अन्य दिक्कतों के चलते यह सामने आया था कि नरेंद्र मोदी ने सीधे ही फ्रेंच सरकार से डील करने का फैसला किया था. और अब मिल रही जानकारी से यह पता चल रहा है कि सभी चीजे उनके सही समय के हिसाब से चल रही है और आने वाले 10 दिनों के भीतर समझोता देखा जा सकता है.

लेकिन यही दूसरी और दसॉल्ट एविएशन कंपनी किसी भी तरह की जानकारी देने के लिए उपलब्द्ध नहीं है. गौरतलब है कि फरवरी माह के दौरान दसॉल्ट से निर्यात का आदेश भी जीता था और इसके बाद भारत ने भी कोशिशे भी शुरू कर दी थी. बताया जा रहा है कि इस पहल के बाद क़तर ने भी अपना आर्डर पेश किया था और इस मामले में मलेशिया और UAE से भी बातचीत जारी है.

यह बात सामने आ रही है कि लागत सम्बन्धी मसलों के चलते यह अरबों डॉलर्स का सौदा अटका हुआ था और इसी बीच भारत को रफाल विमानों की आपूर्ति भी की जानी थी. रफाल के बारे में यह बात बताई जाती है कि यह 170 किमी ऊंचाई से भी दुश्मन के ठिकानों पर सटीक निशाना लगाकर उन पर बम गिरा सकता है, इसके साथ ही यह विमान बहुत ही मिसाइलों के साथ ही परमाणु बम भी गिरा सकता है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -