'ब्रिटिश नागरिक हैं राहुल गांधी..', HC ने केंद्र से माँगा जवाब, सामने आया IT रिटर्न

'ब्रिटिश नागरिक हैं राहुल गांधी..', HC ने केंद्र से माँगा जवाब, सामने आया IT रिटर्न
Share:

लखनऊ: राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर एक बार फिर से विवाद उभर आया है। लखनऊ और दिल्ली की अदालतों में उनकी भारतीय नागरिकता पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने गृह मंत्रालय से इस मामले पर स्पष्टीकरण मांगा है, जबकि दिल्ली हाईकोर्ट में सुब्रह्मण्यम स्वामी द्वारा दायर याचिका पर भी आज सुनवाई होने वाली है। स्वामी ने दलील दी है कि राहुल गांधी ने ब्रिटेन में ब्रिटिश नागरिक के रूप में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है। और भारत में किसी के पास दो नागरिकता रखने का अधिकार नहीं है। 

 

लखनऊ में दायर याचिका में दावा किया गया है कि राहुल गांधी विदेशी नागरिक हैं। याचिकाकर्ता एस विग्नेश शिशिर ने कोर्ट में दावा किया है कि उन्होंने गहन जांच के बाद यह जानकारी हासिल की है कि राहुल गांधी के पास ब्रिटिश नागरिकता है। शिशिर ने गृह मंत्रालय के समक्ष इस मुद्दे को दो बार उठाया, लेकिन कार्रवाई नहीं होने के कारण उन्होंने अदालत में फिर से याचिका दाखिल की। उन्होंने CBI जांच और राहुल गांधी की भारतीय नागरिकता रद्द करने की मांग की है। अदालत ने गृह मंत्रालय से जानकारी मांगी है कि इस संबंध में क्या कदम उठाए गए हैं।

वहीं, दिल्ली हाईकोर्ट में सुब्रह्मण्यम स्वामी की याचिका पर भी सुनवाई हो रही है, जिसमें उन्होंने राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर गृह मंत्रालय से पांच साल पहले शिकायत की थी। स्वामी का दावा है कि राहुल के पास ब्रिटेन की नागरिकता और पासपोर्ट है। स्वामी ने गृह मंत्रालय से जवाब न मिलने पर कोर्ट से स्टेटस रिपोर्ट की मांग की है। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट में भी इस मुद्दे पर याचिका दायर की गई थी, लेकिन तत्कालीन चीफ जस्टिस (CJI) रंजन गोगोई ने बिना सुनवाई के ही इसे खारिज कर दिया था। 

2019 में भी सुब्रह्मण्यम स्वामी ने इस मुद्दे को उठाया था, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी से जवाब मांगा था। कांग्रेस ने तब इस मामले को "ध्यान भटकाने की कोशिश" करार दिया था और कहा था कि राहुल गांधी जन्म से भारतीय नागरिक हैं। प्रियंका गांधी ने भी राहुल की नागरिकता पर उठे सवालों को बकवास बताया था। हालांकि, इस मामले में कई सवाल उठते हैं। अगर यह सच है कि राहुल गांधी भारतीय नागरिक नहीं हैं, तो यह देश के साथ सबसे बड़ा धोखा है, क्योंकि भारतीय संविधान किसी दूसरे देश के नागरिक को भारत में चुनाव लड़ने की इजाजत नहीं देता। साथ ही, अगर राहुल गांधी और कांग्रेस ने इस बात को छिपाया है, तो उनकी नीयत पर भी गंभीर सवाल खड़े होते हैं। उन्होंने यह बात देश की जनता से क्यों छिपाई?

अब गुजरात में ट्रेन पलटाने की साजिश! रेलवे-ट्रैक पर रखा लोहे का टुकड़ा, हुई टक्कर

गिरफ्तार हुआ मशहूर साउथ फिल्म डायरेक्टर, ‘पलानी मंदिर के पंचामृत पर की थी विवादित टिप्पणी

‘मुस्लिम आक्रांताओं की तरह हिंदू-विरोधी-सरकारें भी लूट रही मंदिर’, मुक्ति के लिए आंदोलन करेगी VHP

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -