'राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे, भाजपा निश्चित रूप से हारेगी..', विपक्ष के पीएम प्रत्याशी पर पहली बार खुलकर बोले खड़गे !

'राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे, भाजपा निश्चित रूप से हारेगी..', विपक्ष के पीएम प्रत्याशी पर पहली बार खुलकर बोले खड़गे !
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि अगर पार्टी नीत INDIA गठबंधन इस आम चुनाव में भाजपा को हरा देती है तो नरेंद्र मोदी के बाद राहुल गांधी देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनावी पदार्पण के लिए जोर दिया था; रायबरेली के पारिवारिक गढ़ से चुनाव लड़ने की चर्चा थी, जिसे सोनिया गांधी ने लगातार पांच जीत के बाद खाली किया था। हालांकि, प्रियंका वाड्रा ने इससे इनकार कर दिया और उनकी जगह उनके भाई खड़े हुए, जबकि उन्होंने उनके अभियान का प्रबंधन किया।

मीडिया से विशेष बातचीत में खड़गे ने कहा कि राहुल गांधी - जिन्होंने चुनाव से पहले दो ' भारत जोड़ो यात्रा ' का नेतृत्व किया था और चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर प्रचार किया था, अक्सर सहयोगियों के साथ मंच (और भोजन का समय) साझा किया था और प्रधानमंत्री मोदी पर सीधे हमले किए थे - शीर्ष पद के लिए एक लोकप्रिय विकल्प होंगे। कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि, "प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी मेरी पसंद हैं। वह मेरी पसंद हैं और वह युवाओं तथा पूरे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।" उन्होंने पहले भी राहुल गांधी की साख और INDIA गठबंधन द्वारा प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार घोषित न किए जाने के बारे में पूछे गए सवालों को टाल दिया था। लेकिन अब खरगे कह रहे हैं कि, गांधी को कई लोग शीर्ष पद के लिए यथार्थवादी सर्वसम्मत उम्मीदवार के रूप में देखते हैं।

हालांकि, आधिकारिक रुख के अनुरूप, उन्होंने पहले कहा था, "गठबंधन ने निर्णय लिया है कि हम एक साथ लड़ रहे हैं। जीतने के बाद गठबंधन संयुक्त रूप से निर्णय लेगा कि प्रधानमंत्री कौन होगा।" दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिनकी पार्टी AAP गठबंधन का हिस्सा है, भी पिछले सप्ताह इसी तरह सतर्क थे, जब उन्होंने संवाददाताओं से कहा था कि चुनाव के बाद ब्लॉक नेता नेता के बारे में फैसला करेंगे। पिछले सप्ताह भी खड़गे ने प्रधानमंत्री के प्रश्न पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था।

शिमला में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा, "यह ' कौन बनेगा करोड़पति ' पूछने जैसा है।" उनका इशारा बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन द्वारा आयोजित लोकप्रिय टीवी क्विज शो की ओर था। इसके बाद खड़गे ने वही कहा जो वे तब तक दोहराते रहे थे - कि नए प्रधानमंत्री का चयन तभी हो सकता है जब INDIA ब्लॉक जीतेगा, और नामित व्यक्ति सर्वसम्मति से चुना जाएगा। कांग्रेस नेता को अब तक लगातार इस बात को खारिज करने में चतुराई दिखाई गई है कि उनकी पार्टी जीत की स्थिति में शीर्ष पद हासिल करेगी। उन्होंने जोर देकर कहा है कि (अक्सर एकजुट रहने वाले) गुट का ध्यान जीत पर होना चाहिए, न कि आंतरिक कलह पर समय और मतदाताओं का विश्वास बर्बाद करना चाहिए। पिछले साल नवंबर में उन्होंने मीडिया से कहा था कि वे उम्मीदवार का नाम नहीं बताना चाहेंगे क्योंकि इससे "INDIA ब्लॉक की एकता टूट सकती है।" अनुभवी राजनेता ने कहा, "इससे चुनाव से पहले हम एकजुट रहेंगे।"

कांग्रेस प्रमुख ने इस बात को भी हंसी में उड़ा दिया कि अगर कांग्रेस तीसरी बार राष्ट्रीय चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन करती है, तो उन्हें बर्खास्त किया जा सकता है; 2014 में पार्टी को 44 सीटें मिलीं और 2019 में, जब पार्टी प्रमुख राहुल गांधी थे, पार्टी सिर्फ़ 52 सीटें ही जीत पाई। इस बार कांग्रेस से और भी ज़्यादा उम्मीद की जा रही है, क्योंकि उसे विपक्षी दलों के एक समूह का समर्थन हासिल है और उसकी रणनीति ज़्यादा आक्रामक है। इस पर खड़गे ने विश्वास जताते हुए कहा कि भाजपा इस चुनाव में निश्चित रूप से हारेगी।

'सत्संग सुनने आई लड़की की बाबा ने भरी मांग, फिर आश्रम ले जाकर किया बलात्कार', चौंकाने वाला है मामला

केंद्र में सरकार बदलते ही पाकिस्तान से बातचीत शुरू करेंगे, फारूक अब्दुल्ला ने जताई उम्मीद

'एक समय था जब भारत को सोने की चिड़िया कहते थे, अब..', पीएम मोदी को लेकर क्या बोले चिराग पासवान ?

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -