इन शहरों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी किया अलर्ट
इन शहरों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में प्री-मॉनसून गतिविधियां आरम्भ हो गई हैं. हालांकि, अभी भी देश की राजधानी दिल्ली उमस की मार झेल रही है. वहीं, मौसम विभाग ने वीकेंड पर दिल्ली में तेज वर्षा होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में आज यानी 26 जून से 2 जुलाई तक गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं. कहा जा रहा है कि दिल्ली में 30 जून के आसपास या उससे पहले मॉनसून पहुंच जाएगा, जिससे वीकेंड के चलते तेज वर्षा होने का अनुमान है. 

दिल्ली में इन दिनों बादलों की आवाजाही के बीच उमस भरी गर्मी देखने को मिल रही है. साथ ही हवा भी नहीं चल रही है, जिसके कारण लोग परेशान हैं. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, जब तक दिल्ली में मॉनसून की एंट्री नहीं होती, तब तक ऐसा ही मौसम बना रहने की आशंका है. IMD के अनुसार, दिल्ली में 28 से 30 जून के बीच गरज-चमक के साथ तेज वर्षा की संभावना है. वहीं, इस पूरे सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है तथा न्यूनतम तापमान 27 से 30 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. 

IMD के ताजा अपडेट के अनुसार, मॉनसून मंगलवार को उत्तर प्रदेश की सीमा तक पहुंच गया है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में 29 जून तक मॉनसून के पहुंचने की संभावना है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, राजधानी दिल्ली में मॉनसून के आगमन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, अगले 3-4 दिनों में मॉनसून की उत्तरी सीमा देश के बड़े हिस्से को कवर करेगी. इस के चलते यह धारा सिंधु-गंगा के मैदानों एवं उत्तरी पहाड़ों के बड़े भागों को कवर करने के लिए जोरदार तरीके से आगे बढ़ेगी तथा राष्ट्रीय राजधानी की तरफ बढ़ेगी. वहीं, पंजाब-हरियाणा के कुछ भागों में भी मॉनसून वक़्त से थोड़ा पहले आ सकता है. 28 से 30 जून के बीच कभी भी दिल्ली में मॉनसून के आने का अनुमान है. 

दिल्ली से सटे नोएडा में भी इन दिनों उसम भरी गर्मी पड़ रही है तथा 27 जून तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, नोएडा में 28 जून से 2 जुलाई के बीच गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इस के चलते तेज हवाएं भी चलेंगी. IMD के अनुसार, इस पूरे सप्ताह नोएडा का अधिकतम तापमान 32 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है तथा न्यूनतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. 

शराब के नशे में अफसर ने कार से 5 को रौंदा, 3 की मौत, CM धामी ने की ये कार्रवाई

काम करते-करते अचानक दफ्तर में बेहोश हुआ बैंक कर्मचारी, चंद मिनटों में तोड़ा दम

'इंदिरा ने देश पर थोपी इमरजेंसी', आपातकाल को ओम बिरला ने बताई कांग्रेस की काली करतूत 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -