आंध्र-तेलंगाना में कहर बनकर बरसी बारिश, 27 की मौत, 100 से ज्यादा ट्रेनें रद्द

आंध्र-तेलंगाना में कहर बनकर बरसी बारिश, 27 की मौत, 100 से ज्यादा ट्रेनें रद्द
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हाल ही में मूसलधार बारिश के कारण बाढ़ जैसी गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई है। बारिश के चलते कम से कम 27 लोगों की मौत हो चुकी है। दोनों राज्यों में भारी बारिश और जलभराव के कारण रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है, और 100 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। नदियों का जलस्तर उफान पर है, जिससे रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है। बचाव और राहत कार्यों के तहत एसडीआरएफ की टीमों ने हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया है। मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश के अलर्ट जारी किए हैं।

आंध्र प्रदेश में स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू से बात की। इसी तरह, तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी से भी राज्य की स्थिति के बारे में जानकारी ली गई। केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों को हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया है। तेलंगाना के राजस्व मंत्री ने पुष्टि की है कि बारिश के कारण नौ लोगों की मौत हो गई है। रविवार को, तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने आपात बैठक बुलाई। बाढ़ राहत और बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की 26 टीमें तैनात की गई हैं। इनमें से 12 टीमें पहले से ही तैनात थीं, जबकि 14 और टीमें भेजी जा रही हैं। इन टीमों में से आठ को हवाई मार्ग से भेजा जा रहा है और वे विभिन्न उपकरणों से लैस हैं।

मौसम विभाग ने श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पार्वतीपुरम, अल्लूरी सीताराम राजू, काकिनादा और नंदयाला जिलों में आज भी भारी बारिश की संभावना जताई है। मुख्यमंत्री नायडू ने बताया कि विजयवाड़ा और गुंटूर शहरों में जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। विजयवाड़ा-गुंटूर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जलजमाव के कारण यातायात बाधित हो गया है। आंध्र प्रदेश में अब तक 17,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है और 107 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं। 1.1 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि जलमग्न हो चुकी है।

रविवार को प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारी बारिश और बाढ़ के कारण दक्षिण मध्य रेलवे जोन ने 140 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और 97 ट्रेनों के रूट बदल दिए हैं। दोनों राज्यों में बाढ़ और बारिश से करीब 2.7 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। कई क्षेत्रों में पुलों के बह जाने के कारण यातायात ठप हो गया है। मौसम विभाग ने तेलंगाना, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश के अलावा कर्नाटक और मराठवाड़ा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अतिरिक्त, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और छत्तीसगढ़ में भी विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

32 किलो गौमांस के साथ दिलशाद और अरबाज़ गिरफ्तार, पुलिस पर भी की थी फायरिंग

महाकाल की सवारी में इस्लामिक शब्द- 'शाही' पर छिड़ा बवाल, जानिए क्या है मामला?

थाने में लटका मिला हत्या के आरोपी का शव, कांग्रेस ने पुलिस पर लगाए आरोप

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -