खुश और मजबूत बच्चों को स्वीडिश तरीके से उठाएं

खुश और मजबूत बच्चों को स्वीडिश तरीके से उठाएं
Share:

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा खुश, मजबूत और होशियार हो। और, दिलचस्प बात यह है कि नॉर्डिक देशों को दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में से एक माना जाता है। तो, उनका रहस्य क्या है? स्वीडन में, "फ्रिलुफ्ट्सलिव" नामक एक 164 साल पुरानी अवधारणा है जिसका मोटे तौर पर अनुवाद "खुली हवा में रहना" होता है। यह बच्चों को प्रकृति से जोड़ने और उन्हें जीवन की सरल चीजों की सराहना करना सिखाने के बारे में है।

यहां आपके बच्चे का स्वीडिश तरीके से पालन-पोषण करने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. अपने बच्चे को प्रकृति से जोड़ें: अपने बच्चे के साथ बाहर समय बिताएं, भले ही यह दिन में कुछ ही मिनटों के लिए हो। उन्हें अपने आस-पास की प्राकृतिक दुनिया को तलाशने और उसकी सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करें।

2. उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग करें: अपने बच्चे को प्रकृति से जोड़ने के लिए आपको किसी बड़े साहसिक कार्य पर जाने की ज़रूरत नहीं है। आपके पास जो उपलब्ध है उसका उपयोग करें - ब्लॉक के चारों ओर टहलें, स्थानीय पार्क में जाएँ, या बस अपने पिछवाड़े में समय बिताएँ।

3. खराब मौसम को अपने रास्ते में न आने दें: अपने बच्चे को अलग-अलग मौसम की परिस्थितियों के हिसाब से ढलना सिखाएँ। उन्हें उचित कपड़े पहनाएँ और बारिश या ठंड के दिनों में भी उन्हें बाहर ले जाएँ।

इन सरल सुझावों का पालन करके, आप अपने बच्चे को प्रकृति के साथ एक मजबूत संबंध विकसित करने और खुश, मजबूत और स्मार्ट बनने में मदद कर सकते हैं। तो, क्यों न इसे आज़माया जाए?

Indian Navy में इन पदों के लिए जारी किए गए आवेदन

ट्यूबलेस टायर बनाम सामान्य टायर: दोनों में क्या है अंतर?

व्हाट्सएप की नवीनतम विशेषता: मेटा एआई के साथ छवियां उत्पन्न करें!

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -