राजेश खन्ना और मुमताज ने इन फिल्मों से जीत लिया था लोगों का दिल

राजेश खन्ना और मुमताज ने इन फिल्मों से जीत लिया था लोगों का दिल
Share:

हिंदी सिनेमा में जब सबसे मशहूर ऑन-स्क्रीन जोड़ियों की बात आती है, तो राजेश खन्ना-मुमताज़, दिलीप कुमार-मधुबाला, राज कपूर-नरगिस, शाहरुख खान-काजोल और सलमान खान-कैटरीना कैफ जैसे नाम दिमाग में आते हैं। हालांकि, इस सूची में सबसे ऊपर राजेश खन्ना और मुमताज़ की जोड़ी है, जिन्होंने 1969 और 1975 के बीच लगातार आठ सुपरहिट फ़िल्में दीं, एक ऐसा रिकॉर्ड जो आज भी नहीं टूटा है।

राजेश खन्ना और मुमताज 1970 के दशक में बॉलीवुड के निर्विवाद राजा और रानी थे, उनकी ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उनकी साझेदारी ने उस दौर की कुछ सबसे यादगार फ़िल्में दीं, जिनमें से प्रत्येक फ़िल्म सफलता के मामले में पिछली फ़िल्म से आगे निकल गई। दोनों की फ़िल्मों ने न केवल बॉक्स ऑफ़िस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया, बल्कि संगीत उद्योग पर भी अपनी अमिट छाप छोड़ी, जिसके गाने आज भी लोकप्रिय हैं।

नरेंद्र बेदी द्वारा निर्देशित उनकी पहली फ़िल्म "बंधन" (1969) एक बड़ी हिट रही, उसके बाद राज खोसला द्वारा निर्देशित "दो रास्ते" (1969) आई, जिसने उनकी ऑन-स्क्रीन साझेदारी को और मजबूत किया। मनमोहन देसाई द्वारा निर्देशित "सच्चा झूठा" (1970) एक और ब्लॉकबस्टर थी, जिसमें राजेश खन्ना, मुमताज़ और विनोद खन्ना की तिकड़ी ने बेहतरीन अभिनय किया था।

दुलाल गुहा द्वारा निर्देशित "दुश्मन" (1971), महबूब खान द्वारा निर्देशित "अपना देश" (1972), जे. ओम प्रकाश द्वारा निर्देशित "आप की कसम" (1974), और मनमोहन देसाई द्वारा निर्देशित "रोटी" (1974) के साथ इस जोड़ी की सफलता जारी रही। राज खोसला द्वारा निर्देशित उनकी आखिरी फिल्म "प्रेम कहानी" (1975) भी बहुत सफल रही।

राजेश खन्ना और मुमताज की ऑन-स्क्रीन साझेदारी उनकी व्यक्तिगत प्रतिभा और केमिस्ट्री का प्रमाण थी, जो उस दौर की कुछ सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों में परिलक्षित हुई। उनकी विरासत अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं की नई पीढ़ियों को प्रेरित करती है, उनकी फिल्में बॉलीवुड में सफलता के लिए एक बेंचमार्क बनी हुई हैं।

निष्कर्ष में, राजेश खन्ना और मुमताज की ऑन-स्क्रीन साझेदारी एक दुर्लभ घटना थी जिसे बॉलीवुड ने उसके बाद से नहीं देखा है। उनकी लगातार आठ सुपरहिट फ़िल्में उनकी प्रतिभा, केमिस्ट्री और उनके काम के प्रति समर्पण का प्रमाण हैं। आज भी, उनकी फ़िल्में दर्शकों का मनोरंजन करती हैं, साथ ही उनके गाने भारतीय पॉप संस्कृति का अभिन्न अंग बने हुए हैं।

70% तक छूट के साथ घर लेकर आए स्मार्ट टीवी

गृह सुरक्षा के लिए किफायती सीसीटीवी कैमरे, जानिए क्या है इसकी खासियत

Apple ने TVOS 18 बीटा किया जारी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -