'चापलूसों से घिरे रहते थे राजेश खन्ना', ऐसा क्यों बोले जावेद अख्तर?

'चापलूसों से घिरे रहते थे राजेश खन्ना', ऐसा क्यों बोले जावेद अख्तर?
Share:

जाने माने मशहूर कवि और हिन्दी फिल्मों के गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर और सलीम खान की जोड़ी ने कई बड़े कलाकारों के साथ काम किया है, किन्तु ज्यादातर लोग अमिताभ बच्चन को ही याद करते हैं। एक इंटरव्यू के चलते जावेद अख्तर ने बताया कि राजेश खन्ना के साथ काम करना क्यों मुश्किल हो गया था। साथ ही उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उनकी फिल्मों में अमिताभ बच्चन का नाम हमेशा "विजय" क्यों होता था।

राजेश खन्ना के चापलूसों से घिरे रहने की बात जावेद अख्तर ने दिलीप कुमार, राजेश खन्ना एवं अमिताभ बच्चन जैसे दिग्गज स्टार्स के साथ काम किया है। अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाने का श्रेय भी सलीम-जावेद की जोड़ी को दिया जाता है। अपने एक इंटरव्यू में जावेद अख्तर ने बताया कि उन्होंने राजेश खन्ना के साथ ज्यादा काम क्यों नहीं किया। जावेद अख्तर ने कहा, "भारत में जब बच्चे का जन्म होता था, तो वह 'मम्मी-पापा' से पहले 'राजेश खन्ना' कहना सीखता था। लेकिन यह ज्यादा वक़्त तक नहीं चला। एक समय आया जब हमें महसूस हुआ कि उनके साथ काम करना मुश्किल हो गया है। वह चापलूस लोगों से घिरे रहते थे, इसलिए हमने उनसे दूरी बना ली। जिस प्रकार की फिल्में हमारे दिमाग में थीं, उसके लिए अमिताभ बच्चन अधिक उपयुक्त थे।"

अमिताभ बच्चन और नाम 'विजय' की कहानी जावेद अख्तर ने बताया, "अमिताभ बच्चन उस वक़्त सुपरस्टार नहीं थे, लेकिन वह एक अच्छे अभिनेता थे। हमें लगा कि वह हमारे 'विजय' हो सकते हैं।" जब उनसे पूछा गया कि वह अपने हीरो का नाम हमेशा 'विजय' क्यों रखते थे, तो उन्होंने कहा, "विजय सुनने में अच्छा लगता था। एक बार हमने यह नाम रख दिया तो फिर इसे ही इस्तेमाल करते रहे। दीवार, त्रिशूल और अन्य फिल्मों में भी नाम 'विजय' रखा। शोले में भी विजय रखने वाले थे, मगर फिर लगा कि दूसरे किरदार का नाम वीरू है, तथा  दोनों नाम 'वी' अक्षर से शुरू हो रहे थे। इसलिए एक का 'वी' हटा दिया और वह 'जय' बन गया।"

'अलग धर्म के कारण टूटी बादशाह की शादी', खुद किया खुलासा

'गांधारी' बनी तापसी पन्नू, जारी हुआ अनाउंसमेंट टीजर

सलमान खान से गिप्पी ग्रेवाल ने कह दी ऐसी बात, फिर दिलजीत ने ऐसे संभाला

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -