राजनाथ ने अमेरिकी रक्षा कंपनियों के भारत में निवेश करने का स्वागत किया

राजनाथ ने अमेरिकी रक्षा कंपनियों के भारत में निवेश करने का स्वागत किया
Share:

सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी कारोबारियों से भारत में निवेश करने और 'मेक इन इंडिया' पहल का समर्थन करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, 'मैंने मेक इन इंडिया, एयरोस्पेस और वैश्विक कार्यक्रम के बारे में अमेरिकी निगमों से बात की है.' विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्षों, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकेन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में सिंह ने संवाददाताओं को बताया, 'मैंने उनसे इन कार्यक्रमों के लिए कहा है.'

हम सह-विकास और सह-उत्पादन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। बाइडन प्रशासन के पहले भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के समापन पर उन्होंने कहा, 'हमने अमेरिकी निगमों से यूपी और तमिलनाडु गलियारे में काम करने और उस क्षेत्र में निवेश करने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा, 'मैंने जोर देकर कहा कि भारत सह-विकास ता्मक प्रस्तुतियों पर ध्यान केंद्रित करे और सभी निवेशक भारत की यात्रा करें।' और इसलिए वे भारत में 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ा सकते हैं क्योंकि हम भारत में सब कुछ बनाना और निर्माण करना चाहते हैं, "सिंह ने संवाददाताओं के एक सवाल के जवाब में कहा।

इससे पहले, 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक में अपने शुरुआती भाषण में सिंह ने कहा कि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने रणनीतिक गठबंधन को प्राथमिकता देता है। "भारत-अमेरिका रणनीतिक संबंधों के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक एक प्रमुख रक्षा संबंध है," उन्होंने टिप्पणी की।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने शहबाज शरीफ, PM मोदी ने बधाई देते हुए दी बड़ी सलाह

बिडेन-मोदी की मुलाकात: बिडेन ने शिखर सम्मेलन में भारत की सहायता पर प्रकाश डाला

आमजन को बड़ी राहत! जल्द सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, 2 मंत्रालयों में चल रही है चर्चा

 

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -