नीति आयोग की बैठक में पहुंचे राजनाथ-अमित शाह, ममता भी आई नजर

नीति आयोग की बैठक में पहुंचे राजनाथ-अमित शाह, ममता भी आई नजर
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की नौवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें विभिन्न विकास मुद्दों एवं नीतिगत मामलों पर चर्चा की जाएगी। नीति आयोग केंद्र सरकार का पॉलिसी मेकिंग थिंक टैंक है, जिसके अध्यक्ष पीएम होते हैं। इस गवर्निंग काउंसिल में सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल (एलजी) तथा कई केंद्रीय मंत्री जैसे गृह, वित्त, रक्षा और कृषि मंत्री सम्मिलित हैं।

बैठक में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों एवं भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों का नीति आयोग भवन में आगमन आरम्भ हो चुका है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बैठक में सम्मिलित होने के लिए पहुंच चुके हैं। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी बैठक में उपस्थित हैं। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अपनी सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को उजागर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी के सामने एक प्रेजेंटेशन देने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन इस बैठक में सम्मिलित नहीं हो रहे हैं। बैठक के चलते केंद्रीय योजनाओं की प्रगति तथा उनके कार्यान्वयन पर भी प्रेजेंटेशन दिए जाएंगे। कई विपक्षी मुख्यमंत्रियों ने इस बैठक का बहिष्कार करने का फैसला लिया है, जिनमें तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, केरल के मुख्यमंत्री एवं सीपीआई (एम) नेता पिनाराई विजयन, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री सम्मिलित हैं।

वही इस बैठक में भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकारों की साझेदारी और सहयोग के माध्यम से गांवों एवं शहरों में रहने वाली जनता की जीवन गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए डिलिवरी मैकेनिज्म पर चर्चा की जाएगी। नीति आयोग ने अपने बयान में कहा है कि भारत पांच ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है तथा 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य है। गवर्निंग काउंसिल की इस बैठक में भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के विजन पर व्यापक चर्चा होगी।

तगड़ी सुरक्षा भेदकर गर्लफ्रेंड को भगा ले गया बॉयफ्रेंड, बालिका गृह में मचा हंगामा

हिंदू-मुस्लिम के बाद अब धार भोजशाला पर जैन समाज ने किया दावा, सुप्रीम कोर्ट में लगाई याचिका

MP में '3 इडियट्स' स्टाइल में हुई महिला की डिलीवरी, चौंकाने वाला है मामला

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -