रक्षाबंधन से त्योहारी सीजन शुरू, 400 करोड़ के बिजनेस की उम्मीद

रक्षाबंधन से त्योहारी सीजन शुरू, 400  करोड़ के बिजनेस की उम्मीद
Share:

फरीदाबाद : इसमें कोई शक नहीं कि गत वर्ष जब 8 नवंबर को जब पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी की घोषणा की थी, तब बाजार की हालत बहुत ख़राब हो गई थी.धीरे -धीरे बाजार सम्भलने लगा.नकद की समस्या में थोड़ा सुधार हुआ.अब रक्षा बंधन से त्योहारी सीजन की शुरुआत हो रही है.जो अच्छी खबर लेकर आया है. राखी के लिए शहरी, ग्रामीण अंचल का परंपरागत बाजार  सजधज कर तैयार हैं. व्यापार संगठन जिले में राखी, मिठाई, उपहार और कपडा बाजार में अनुमानित 300 करोड़ रुपए और सर्राफा बाजार में भी 100 करोड़ रुपए का कारोबार होने का अनुमान लगा रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि पुराने फरीदाबाद और बल्लभगढ़ के परंपरागत बाजारों में रक्षाबंधन के लिए करीब 30 हजार से अधिक अस्थायी दुकानें लगी हैं.इसमें स्थायी दुकानदारों की गिनती नहीं की गई है.फरीदाबाद व्यापार मंडल के प्रधान जगदीश भाटिया ने बताया कि अकेले एनआईटी बाजार में पिछले दो-तीन साल से रक्षाबंधन पर केवल राखी से संबंधित कारोबार 40 से 60 करोड़ रुपए का होता है. इस साल भी इतने की ही उम्मीद है.रक्षाबंधन पर राखी से जुड़ा कपड़ा , मिठाई, उपहार और सर्राफा बाजार में होने वाला व्यापार इस कारोबार से अलग ही रहता है.

बता दें कि भारत-चीनके बीच डोकलाम विवाद का असर रक्षाबंधन त्यौहार पर भी दिखाई दे रहा है. विक्रेताओं ने भी इस साल चाइनीज राखी की खरीदारी बहुत कम की है . इस साल बाजार  में चाइनीज राखी की बिक्री पर 20 से 25 फीसदी का प्रभाव पड़ा है.बच्चों की पसंद वाले राखी बाजार में पूरा कार्टून संसार जीवंत हो उठा है . पॉश मार्केट्स और परंपरागत बाजारों में कार्टून से जुडी राखियों से बाजार भरा पड़ा है.

यह भी देखें

रक्षाबंधन पर आरती की थाली में ये ज़रूरी चीज़ें करना ना भूले

इस रक्षा बंधन अपने भाई को बंधे वैदिक राखी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -