रंगभरी एकादशी पर अपनाएं ये चमत्कारी उपाय, ख़त्म होगी सारी अड़चनें

रंगभरी एकादशी पर अपनाएं ये चमत्कारी उपाय, ख़त्म होगी सारी अड़चनें
Share:

फाल्‍गुन महीने के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को रंगभरी एकादशी बोलते हैं. इस वर्ष रंगभरी एकादशी 3 मार्च 2023, शुक्रवार को मनाई जाएगी. इस वर्ष की रंगभरी एकादशी बहुत विशेष है क्‍योंकि इस दिन सौभाग्य, शोभन एवं सर्वार्थ सिद्धि जैसे बेहद शुभ माने गए महायोग बन रहे हैं. रंगभरी एकादशी को आमलकी एकादशी भी बोलते हैं क्‍योंकि इस दिन प्रभु श्री विष्णु एवं माता लक्ष्मी के साथ आंवले के वृक्ष की पूजा भी की जाती है. वहीं काशी में रंगभरी एकादशी से होली का आरम्भ होता है तथा भगवान शिव-माता पार्वती की खास पूजा की जाती है. 

रंगभरी एकादशी और आमलकी एकादशी के उपाय:- 

रंगभरी एकादशी का दिन महादेव:- माता पार्वती एवं प्रभु श्री विष्‍णु-माता लक्ष्‍मी की कृपा पाने का खास दिन होता है. इस दिन किए गए कुछ उपाय जीवन में आर्थिक तंगी, रिश्‍तों की समस्‍या, तरक्‍की की बाधाओं को दूर करते हैं. 
कुंडली के ग्रह दोष दूर करने का उपाय:- रंगभरी एकादशी के दिन महादेव की विधिवत पूजा करें तथा 21 बेलपत्र पर सफेद चंदन लगाकर चढ़ाएं. साथ ही गुलाल-अबीर भी अर्पित करें एवं फिर शिव चालीसा का पाठ करें. 
किस्‍मत का साथ पाने का उपाय:- रंगभरी एकादशी का व्रत रखें तथा आंवले के पेड़ की पूजा करें. फिर 9 परिक्रमा करके गुलाल अर्पित करें. आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर ही विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें तथा आंवला दान करें. हर काम में किस्‍मत का साथ मिलेगा और तेजी से तरक्‍की प्राप्त होगी. 
आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय:- रंगभरी एकादशी के दिन दूध मिश्रित जल पीपल में चढ़ाएं. साथ ही गुलाल और सफेद मिठाई भी चढ़ाएं. फिर धूप-दीप करें एवं 11 परिक्रमा करें. शाम को पीपल के पेड़ के नीचे देसी घी के 5 दीपक जलाएं. देवी-देवताओं के आशीर्वाद से सारी आर्थिक दिक्कतें दूर होंगी. 
अपार धन प्राप्ति का उपाय:- रंगभरी एकादशी पर प्रभु श्री विष्णु एवं माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें तथा आंवला अवश्य चढ़ाएं. इस दिन अपनी सामर्थ्‍य के मुताबिक, अन्न, वस्त्र, आंवला आदि का दान करें. शाम को प्रभु श्री विष्णु एवं माता लक्ष्मी के सामने नौ बत्तियों का दीपक जलाएं तथा उसमें कुछ केसर डाल दें. इससे जल्‍द ही धन आने के नए रास्‍ते बनेंगे. 

सूख गया है तुलसी का पौधा तो तुरंत अपना लें ये चमत्कारी उपाय

कब है निर्जला वट सावित्री व्रत? जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त

होलिका दहन के पूजन के बाद जरूर करें ये काम, ख़त्म होगी हर मुसीबत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -