चूहों ने घर में मचा रखा है आतंक, तो इन उपायों से पाएं छुटकारा

चूहों ने घर में मचा रखा है आतंक, तो इन उपायों से पाएं छुटकारा
Share:

घर पर चूहों से निपटना काफी परेशानी भरा हो सकता है क्योंकि वे अनाज और कपड़ों से लेकर महंगी वस्तुओं तक सब कुछ नुकसान पहुँचाते हैं। इसके अलावा, वे अपने मूत्र के माध्यम से बीमारियाँ भी फैला सकते हैं, जिससे उन्हें आपके रहने की जगह से हटाना ज़रूरी हो जाता है। हालाँकि चूहों को मारने के लिए बाजार में चूहे मारने की दवा उपलब्ध है, लेकिन इससे अक्सर अप्रिय स्थिति पैदा हो जाती है जहाँ चूहे घर के अंदर मर जाते हैं, जिससे दुर्गंध आती है। हालाँकि, ऐसे प्रभावी घरेलू उपाय हैं जो चूहों को मारे बिना उनसे छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

लाल मिर्च: चूहे लाल मिर्च जैसी तेज़ गंध के प्रति संवेदनशील होते हैं। अपने घर के विभिन्न कोनों में जहाँ चूहे अक्सर आते हैं, वहाँ लाल मिर्च पाउडर छिड़कने से वे प्रभावी रूप से दूर हो सकते हैं।

तेज पत्ता: एक और प्राकृतिक निवारक तेज पत्ता है, जिसकी तेज़ सुगंध चूहों को पसंद नहीं आती। तेज पत्ता उन जगहों पर रखने से जहाँ चूहे सक्रिय होते हैं, वे उन जगहों में प्रवेश करने से हतोत्साहित हो सकते हैं।

पुदीने का तेल: पुदीने के तेल की गंध चूहों को अप्रिय लगती है। आप पुदीने के तेल में रुई भिगोकर चूहों को दूर रखने के लिए घर के चारों ओर रख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, तेल की जगह पुदीने की ताजी पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्याज: चूहों को प्याज की गंध से घृणा होती है। उनके प्रवेश बिंदु या ज्ञात छिपने के स्थानों के पास प्याज के टुकड़े रखने से वे स्वाभाविक रूप से दूर भाग सकते हैं।

मानव बाल: चूहे उन क्षेत्रों से बचते हैं जहाँ उन्हें मानव बाल की उपस्थिति का पता चलता है। आप उन्हें अपने घर से बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उनके बिलों या घोंसलों के पास मानव बालों की कतरन रख सकते हैं।

ये प्राकृतिक तरीके न केवल चूहों को भगाने में मदद करते हैं बल्कि हानिकारक रसायनों या जाल की आवश्यकता को भी रोकते हैं जो घर में अन्य पालतू जानवरों या बच्चों को खतरे में डाल सकते हैं। भोजन के टुकड़ों या अव्यवस्था से चूहों को आकर्षित करने से बचने के लिए अपने घर को नियमित रूप से साफ और बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

इन सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपायों को लागू करके, आप जीवों को नुकसान पहुँचाए बिना चूहों से मुक्त वातावरण सुनिश्चित कर सकते हैं, अपने परिवार के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ घर बनाए रख सकते हैं।

रक्तदान करने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल

क्या आप भी Google पर ढूंढते हैं हर बीमारी का इलाज? तो हो जाए सावधान वरना भुगतना पड़ सकता है भारी परिणाम

शरीर में विटामिन बी 12 की अधिकता होने पर क्या करें? हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -