दस हजार रुपये तक की खरीद और सेवाओं का लाभ लेने के लिए RBI ने पेश किया पीपीआई

दस हजार रुपये तक की खरीद और सेवाओं का लाभ लेने के लिए RBI ने पेश किया पीपीआई
Share:

डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए छोटे मूल्य के पेमेंट गटवे के रूप में काम करने वाले 'सेमी क्लोज्ड प्रीपेड पेमेंट' (पीपीआई) उत्पाद पेश किया गया है। रिजर्व बैंक ने इसे मंगलवार को पेश किया गया  था । इससे 10,000 रुपये तक के वस्तुओं को खरीदने के साथ इतने मूल्य तक के ही सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है। इस उत्पाद में बैंक खाते से पैसा डाल सकते हैं। यह कार्ड या इलेक्ट्रॉनिक रूप में हो सकता है। आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन में कहा, 'छोटे मूल्य के डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने और उपभोक्ता की सुविधा के लिए नए प्रकार के सेमी-क्लोज्ड पीपीआई पेश करने का फैसला लिया गया है।' फिलहाल तीन प्रकार के पीपीआई पेश किया गया है जिसमें क्लोज्ड सिस्टम, सेमी क्लोज्ड ओर ओपन पीपीआई हैं।

क्लोज्ड पीपीआई क्या है इसमें केवल वस्तु और सेवाओं की खरीद की जा सकती है, नकद निकासी नहीं कर सकते हैं। न ही इसमें किसी थर्ड पार्टी को पेमेंट किया जा सकता है। सेमी क्लोज्ड इस सुविधा में वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के साथ पैसे भेजने की सुविधा होती है। ओपन पीपीआई इस सुविधा में अन्य सुविधाओं के साथ नकद निकासी की सुविधा भी होती है। 

इस तरह के उत्पाद बैंक और गैर-बैंकिंग इकाइयां जारी कर सकती है। इसके लिए संबंधित ग्राहकों से न्यूनतम जानकारी लेने के बाद इसे जारी किया जाएगा। न्यूनतम ब्योरे में एक बार इस्तेमाल होने वाला (वन टाइम पिन-ओटीपी) पिन के साथ सत्यापित मोबाइल नंबर और नाम की घोषणा और विशिष्ट पहचान संख्या मौजूद हैं। आरबीआई के अनुसार , इस पीपीआई में पैसे भरे जा सकते हैं और इसे कार्ड या इलेक्ट्रानिक रूप में जारी किया जा सकता है। इसमें पैसा बैंक खाते से ही डाले जा सकेंगे। किसी एक महीने में इसमें 10,000 रुपये से अधिक नहीं भरा जा सकेगा। एक वित्त वर्ष में यह 1,20,000 रुपये से अधिक नहीं होगी। इस प्रकार के पीपीआई का उपयोग केवल वस्तु और सेवाओं की खरीद में किया जा सकेगा। पैसे भेजने में इसका उपयोग नहीं हो सकता है ।

मारुति के पूर्व सीएमडी जगदीश खट्टर के खिलाफ केस दर्ज, 110 करोड़ की हेराफेरी से जुड़ा है मामला

कैबिनेट फैसलाः कैडर के विलय के साथ रेलवे का होगा पुनर्गठन

उद्धव ठाकरे ने मुसलमानो को दिलाया विश्वास, दमदार भाषण से डर हुआ खत्म

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -