RBI खुदरा निवेशकों को सीधे सरकार की प्रतिभूतियों में भाग लेने की दी अनुमति

RBI खुदरा निवेशकों को सीधे सरकार की प्रतिभूतियों में भाग लेने की दी अनुमति
Share:

छोटे निवेशकों को सरकार के बॉन्ड में प्रत्यक्ष निवेशक बनने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से या गवर्नमेंट को ऋण देने के एक अनन्त स्रोत के लिए कहा गया आरबीआई ने कहा कि यह उन्हें सीधे सरकारी ऋण खरीदने की अनुमति देगा, जिससे भारत ऐसा करने वाला पहला एशियाई देश बन जाएगा। अगले वित्तीय वर्ष में सरकारी उधार लक्ष्य में 12 लाख करोड़ रुपये के प्रबंधन के साथ काम करने वाले केंद्रीय बैंक को उम्मीद है कि इस कदम से विशेष रूप से गिल्ट बाजार में अधिक से अधिक गहराई और समग्र ऋण बाजार में सामान्य रूप से वित्तीय बाजारों को गहरा करने में कमी होगी। यह सब करते हुए घरेलू ऋण बाजार का सबसे बड़ा प्रतिबंध है।

प्रभावी रूप से आरबीआई ने सरकार से उधार लेने के लिए एक लंबा, अंतहीन नल खोला है जैसा कि अभी घरेलू शेयर बाजार में किया जाता है, एकमात्र अंतर यह है कि यह आरबीआई की निगरानी में होगा। वर्तमान में, आरबीआई छोटे निवेशकों को बीएसई और एनएसई पर गोबिद प्लेटफॉर्म के माध्यम से सरकारी बॉन्ड खरीदने की अनुमति देता है, लेकिन इसे कोई कर्षण प्राप्त नहीं हुआ है।

जबकि कोई भी देश प्रत्यक्ष खुदरा भागीदारी की अनुमति नहीं देता है क्योंकि आरबीआई ने अभी वादा किया है, ब्रिटेन, ब्राजील और हंगरी छोटे निवेशकों को तीसरे पक्ष के नियंत्रण के माध्यम से खरीदने / बेचने की अनुमति देते हैं। यह दूसरा बड़ा कदम है जो आरबीआई खुदरा निवेशकों को गिल्ट बाजार में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उठा रहा है क्योंकि इसने कुछ साल पहले स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से प्रवेश की अनुमति दी थी लेकिन इसका अपेक्षित परिणाम नहीं मिला।

एक ही जगह पर हुए एक के बाद एक दो बड़े हादसे, 2 लोगों ने खोई अपनी जान

दमदार BSA बाइक्स लॉन्च करने जा रही Mahindra, होंगी ये खासियतें

एलइडी और एसी के लिए व्यय वित्त समिति ने शुरू की नोडल योजना

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -