लाल किले पर हमल करने वाले आतंकी मोहम्मद आरिफ को होगी फांसी, राष्ट्रपति ने ठुकराई दया याचिका

लाल किले पर हमल करने वाले आतंकी मोहम्मद आरिफ को होगी फांसी, राष्ट्रपति ने ठुकराई दया याचिका
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 12 दिसंबर, 2000 को लाल किला हमले में दोषी ठहराए गए पाकिस्तानी आतंकवादी मोहम्मद आरिफ उर्फ ​​अशफाक की दया याचिका खारिज कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में राजपूताना राइफल्स के तीन जवान शहीद हो गए थे। राष्ट्रपति ने हमले की साजिश रचने के दोषी पाकिस्तानी नागरिक आरिफ की दया याचिका पर विचार किया और 2 नवंबर, 2022 को सुप्रीम कोर्ट ने 12 दिसंबर, 2000 को लाल किला हमला मामले में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी को दी गई मौत की सजा की पुष्टि की। इस हमले में दो सैन्य अधिकारियों सहित तीन लोग बलिदान हो गए थे।

25 जुलाई, 2022 को कार्यभार संभालने के बाद से यह दूसरी बार है, जब राष्ट्रपति ने दया याचिका को अस्वीकार किया है। उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन की यादें आज भी कई लोगों के दिमाग में हैं। भारत की विरासत का प्रतीक, शांत और ऐतिहासिक लाल किला अचानक गोलियों और अराजकता से तबाह हो गया। इस हमले ने तबाही मचा दी, जिसमें कई लोगों की जान चली गई और कई लोग घायल हो गए। इसके बाद, मोहम्मद आरिफ को पकड़ लिया गया और उस पर मुकदमा चलाया गया, जहां उसे जघन्य अपराध का दोषी ठहराया गया। 22 दिसंबर 2000 की रात को कुछ घुसपैठिये मुगलकालीन किले में घुस आए जहां भारतीय सेना की राजपूताना राइफल्स की यूनिट 7 तैनात थी और उन्होंने उन पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं। हमले में सेना के तीन जवान शहीद हो गए। बाद में घुसपैठिये किले की पिछली तरफ की सीमा फांदकर भाग निकले।

पिछले कई सालों से आरिफ का मामला कानूनी व्यवस्था के चक्रव्यूह से होकर गुज़रा है। अपील और समीक्षा ने प्रक्रिया को लंबा खींचा, लेकिन आखिरकार, सर्वोच्च न्यायालय ने उसकी सज़ा को बरकरार रखा। अपनी सज़ा से बचने के लिए अंतिम प्रयास में, आरिफ ने भारत के राष्ट्रपति से राहत की उम्मीद में दया याचिका दायर की। हालांकि, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपराध की गंभीरता पर सावधानीपूर्वक विचार करने और समीक्षा करने के बाद आरिफ की दया याचिका को खारिज कर दिया। यह निर्णय एक लंबी और कठिन कानूनी यात्रा के अंत का प्रतीक है, जो आतंकवाद के खिलाफ रुख की पुष्टि करता है और हमले से प्रभावित लोगों को कुछ हद तक राहत प्रदान करता है।

दया याचिका की अस्वीकृति न्याय और कानून के शासन के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जो एक स्पष्ट संदेश देती है कि आतंकवादी कृत्यों का कानूनी परिणाम की पूरी ताकत से सामना किया जाएगा। आरिफ को हमले का दोषी ठहराया गया और 31 अक्टूबर, 2005 को ट्रायल कोर्ट ने उसे मौत की सज़ा सुनाई। सितंबर 2007 में दिल्ली हाई कोर्ट और अगस्त 2011 में सुप्रीम कोर्ट ने इसकी पुष्टि की। इसके बाद उसने एक समीक्षा याचिका दायर की, जिसे दो जजों की बेंच ने खारिज कर दिया। शीर्ष अदालत ने समीक्षा याचिका की अस्वीकृति को चुनौती देने वाली उसकी क्यूरेटिव याचिका को भी खारिज कर दिया। इसके बाद दोषी ने एक नई रिट याचिका दायर की जिसमें प्रार्थना की गई कि उसकी समीक्षा याचिकाओं पर तीन जजों की बेंच और खुली अदालत में सुनवाई होनी चाहिए।

इस पर सुनवाई करते हुए, सितंबर 2014 में संविधान पीठ ने फैसला सुनाया कि सभी मौत की सज़ा के मामलों की सुनवाई तीन जजों की पीठ द्वारा खुली अदालत में की जाएगी। तदनुसार, उनकी समीक्षा याचिका पर फिर से तीन जजों की पीठ द्वारा सुनवाई की गई। समीक्षा याचिका में ट्रायल कोर्ट द्वारा सबूत के तौर पर कॉल डेटा रिकॉर्ड पर भरोसा करने को चुनौती दी गई थी। 2 नवंबर, 2022 को सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने फिर आतंकवादी को दी गई मौत की सज़ा की पुष्टि की। 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर जोड़तोड़ शुरू, राज ठाकरे ने भाजपा से मांगी 20 सीट

अरुणाचल में फिर भाजपा सरकार, आज तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे पेमा खांडू

सालों के बाद पहली बार, खुले जगन्नाथ पुरी के चारों द्वार ! मंगला आरती में शामिल हुए CM मोहन मांझी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -