'GST घटाएं..', आखिर किस वस्तु पर टैक्स कम करने की मांग कर रहे नितिन गडकरी

'GST घटाएं..', आखिर किस वस्तु पर टैक्स कम करने की मांग कर रहे नितिन गडकरी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य वित्त मंत्रियों से फ्लेक्स-फ्यूल से चलने वाले वाहनों पर वस्तु एवं सेवा कर (GST) कम करने पर विचार करने का आह्वान किया है, उन्होंने 12% की कटौती का आग्रह किया है। इंडिया बायो-एनर्जी एंड टेक एक्सपो में बोलते हुए, गडकरी ने वैकल्पिक ईंधन विकल्पों के महत्व पर जोर दिया, खासकर सेकेंड-हैंड वाहनों का उपयोग करने वाले परिवारों और तीर्थयात्राओं के लिए अक्सर सड़क मार्ग से यात्रा करने वालों के लिए।

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इथेनॉल आधारित अर्थव्यवस्था के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि इस बदलाव में फ्लेक्स-फ्यूल वाहन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने बताया कि टाटा, सुजुकी और टोयोटा जैसी प्रमुख वाहन निर्माता कम्पनियाँ पहले ही भारत में फ्लेक्स-इंजन वाली कारें लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हाल ही में दिए गए एक बयान में गडकरी ने दृढ़ विश्वास व्यक्त किया कि भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों, वैकल्पिक ईंधन और जैव ईंधन का है। उन्होंने कहा कि बजाज, टीवीएस और हीरो जैसी कंपनियाँ फ्लेक्स इंजन वाली मोटरसाइकिल बनाने की योजना बना रही हैं और इसी तरह की तकनीक का उपयोग करने वाले ऑटो-रिक्शा भी विकसित किए जा रहे हैं।

गडकरी ने अपना निजी अनुभव साझा करते हुए कहा, "मैं हाइड्रोजन से चलने वाली कार चलाता हूं। घरों में इलेक्ट्रिक कारें आम होती जा रही हैं। जो लोग कभी सोचते थे कि यह असंभव है, वे अब उस बात पर विश्वास करने लगे हैं जिसकी मैं पिछले 20 वर्षों से वकालत करता आ रहा हूं।" उन्होंने आगे बताया कि टाटा और अशोक लीलैंड जैसी कंपनियों ने हाइड्रोजन से चलने वाले ट्रक पेश किए हैं और अब एलएनजी और सीएनजी से चलने वाले ट्रक भी हैं। इसके अलावा, देश भर में 350 बायो-सीएनजी फैक्ट्रियां हैं। गडकरी ने भविष्य के लिए एक दृष्टिकोण के साथ निष्कर्ष निकाला, जिसमें कहा गया, "एक क्रांति चल रही है। ईंधन आयात अंततः समाप्त हो जाएगा, और भारत आत्मनिर्भरता या आत्मनिर्भर भारत प्राप्त करेगा। मेरा इस पर दृढ़ विश्वास है।"

DNA मैच हो गया अखिलेश जी! सपा नेता नवाब यादव ने ही किया था बलात्कार

किसान आंदोलन के लिए SC ने फिर बनाई कमिटी, जानिए पिछली रिपोर्ट में क्या था

'मछली खाने आ जाओ', प्रेमिका के बुलाने पर घर पहुंचा प्रेमी और फिर जो हुआ...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -