रेफ्रिजरेटर जीवन काल: आपको अपने फ्रिज का उपयोग कब तक करना चाहिए?

रेफ्रिजरेटर जीवन काल: आपको अपने फ्रिज का उपयोग कब तक करना चाहिए?
Share:

वैसे तो रेफ्रिजरेटर हर घर की ज़रूरत है, लेकिन कुछ लोग इसे खरीदने के 15-20 साल बाद भी इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि रेफ्रिजरेटर की भी एक उम्र होती है और इससे ज़्यादा इस्तेमाल करने से कई तरह के जोखिम हो सकते हैं। अगर रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल बहुत लंबे समय तक किया जाए तो यह फट भी सकता है।

रेफ्रिजरेटर का जीवनकाल गुणवत्ता, ब्रांड और रखरखाव जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। औसतन, एक फ्रिज 10-15 साल तक चल सकता है, लेकिन सुरक्षा कारणों से इसे 10-12 साल के बीच बदलने की सलाह दी जाती है। अगर आपका फ्रिज 10 साल से ज़्यादा पुराना है, तो इसका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि कंप्रेसर और इलेक्ट्रिकल पार्ट्स खराब हो सकते हैं, जिससे शॉर्ट सर्किट या विस्फोट भी हो सकता है।

इसके अलावा, फ्रिज की गुणवत्ता भी मायने रखती है। ब्रांडेड कंपनियाँ स्थानीय ब्रांडों की तुलना में लंबे समय तक चलने वाले उपकरण प्रदान करती हैं। नियमित रखरखाव, जैसे सर्विसिंग और डीफ़्रॉस्टिंग, आपके फ्रिज के जीवन को बढ़ाने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

संकेत कि आपके फ्रिज को बदलने की जरूरत है:

- बिजली की खपत में वृद्धि
- असंगत शीतलन
- लगातार मरम्मत

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिख रहा है, तो शायद आपको अपने पुराने फ्रिज को बदलकर नया फ्रिज खरीदने के बारे में सोचना चाहिए। ऐसा करके आप अपने घर की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं और संभावित दुर्घटनाओं से बच सकते हैं।"

ये है भारतीय इतिहास की सबसे महंगी शादियां, पानी की तरह बहाया पैसा

इस गांव की पंचायत ने जारी किया अनोखा फरमान, कच्छा-निक्कर पहनने पर लगाई पाबंदी

जिस बेटे को डॉक्टर ने बता दिया था मरा हुआ, 33 साल बाद वो लौटा जिंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -