आसमान से बरसी राहत, लेकिन दिल्ली के लिए बन गई आफत ! जल संकट से जूझती राजधानी अब 'जलभराव' से परेशान, Video
आसमान से बरसी राहत, लेकिन दिल्ली के लिए बन गई आफत ! जल संकट से जूझती राजधानी अब 'जलभराव' से परेशान, Video
Share:

नई दिल्ली: जल संकट से जूझ रहे दिल्ली-NCR में प्री-मानसून की बारिश को राहत माना जा रहा था, लेकिन बदइंतज़ामी से वो राहत आफत में बदल गई। गुरुवार-शुक्रवार की रात जमकर हुई वर्षा से जगह-जगह समस्याएं खड़ी हो गईं। कहीं जल भराव के कारण चारों ओर पानी ही पानी नज़र आया, तो कहीं गाड़ियों की लंबी कतारें लग गई। देश की राजधानी होने के नाते, दिल्ली की ऐसी तस्वीरें वाकई परेशान करने वाली है, जहाँ हर देश के दूतावास हैं, जहाँ अधिकतर समय कोई न कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या उनका प्रतिनिधि मौजूद ही रहता है, भारत की ये छवि राजधानी के माध्यम से दुनिया के सामने जाती है

 

 
उल्लेखनीय है कि, दिल्ली पिछले काफी समय से भीषण जल संकट से जूझ रही थी। मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंचा, लेकिन राजनितिक नूराकुश्ती में दिल्ली की जनता को प्यासा ही रहना पड़ा। इसके बाद दिल्ली की जल मंत्री आतिशी मार्लेना भूख हड़ताल पर भी बैठी थीं, जिससे पानी की किल्लत का समाधान तो नहीं निकला, लेकिन आतिशी की तबियत बिगड़ गई और उन्हें अनशन ख़त्म कर ICU में एडमिट होना पड़ा। बहरहाल, प्रकृति ने ही दिल्ली वालों की मुराद सुन ली और 24 घंटों में दिल्ली में लगभग 228 mm पानी बरसा, जिससे 88 साल का रिकॉर्ड टूट गया। इससे पहले 1936 में जून महीने में 24 घंटे में 235.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। हालाँकि, बदइंतज़ामी से ये पानी उतना काम नहीं आया, जितना आना चाहिए था। जल संकट से जूझ रही राजधानी की सड़कें तालाब बन गईं। यदि नहरों से गाद साफ की गई होती, दिल्ली में चल रहे 4 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का सही इस्तेमाल किया गया होता, बारिश के जल का ही उचित संरक्षण हुआ होता, ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त होता, तो राजधानी फिर बूँद- बूँद को ना तरसती और ना ही सड़कें तालाब बनतीं।  

 

दिल्ली के सबसे अधिक पॉश इलाकों में भी जलभराव की समस्या देखी जा रही है। दिल्ली-NCR के कई क्षेत्रों में जलभराव देखा गया। साउथ दिल्ली में गोविंदपुरी और नोएडा सेक्टर 95 में जलभराव ने लोगों को परेशां किया। दिल्ली की सड़कें तालाब बन गईं हैं। रायसीना हिल्स की तस्वीरें में भी जलभराव हो चुका हैं। बताया जा रहा है कि कई सांसदों के घरों के आगे भी जल जमाव हो गया, जिससे वो लोग अपने घरों में ही फँसे रहे।

 

दिल्ली के ITO इलाके में चारों ओर जलभराव के कारण जाम की स्थिति पैदा हो गई है। ITO पर बारिश की वजह से गाड़ियाँ रेंगती हुई नज़र आ रही हैं। IMD के अनुसार, 28 जून को दिल्ली और अन्य प्रदेशों  में अलग-अलग स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे रफ्तार की हवाओं और गरज-चमक के साथ आँधी व बारिश होने का अनुमान है। गुरुवार सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए हुए थे तथा तेज ठंडी हवाएं भी चल रही थी। मौसम विभाग ने 3 जुलाई तक के लिए वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया है।

कर्ज की दलदल से निकलने के लिए मोहन सरकार फिर लेने जा रही है भारी कर्ज, जानिए पूरा प्लान

'आतंकी फंडिंग, मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार पर प्रभावी कार्रवाई कर रहीं भारतीय एजेंसियां..', FATF ने रिपोर्ट को दी मंजूरी, कोई लाल झंडा नहीं

बेटे की चाहत में माँ को गंवानी पड़ी जान, चौंकाने वाला है मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -